हरियाणा में खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को मिलेगा अब एचसीएस और एचप�         # बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी के घर पर सीबीआई का छापा         # विपक्ष के खिलाफ सरकार धरने पर, मोदी समेत BJP सांसद भूख हड़ताल पर         # 50 मीटर एयर रायफल में तेजस्विनी ने जीता सिल्वर मेडल          # बजट सत्र समाप्त, लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित...         # तकनीकी वजह से मेट्रो रेल सेवाएं प्रभावित...          # लिवरपूल ने 10 साल बाद सेमीफाइनल में बनाई जगह...          # स्वर साम्राज्ञी लता ने राज्यसभा के वेतन का चेक तक नहीं छुआ!...          # देश में नेशनल चिल्ड्रेन ट्रिब्यूनल की जरूरत : कैलाश सत्यार्थी         # 2022 तक हिमाचल को जैविक राज्य बनाने का लक्ष्य: डॉ. मार्कंडेय...          # छात्रों की करियर कौंसलिंग हेतु तैयार की जा रही योजना: अनुराग...          # सरकार द्वारा गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को नोटिस, बिफरे प्राईवेट स्कूल संघ संचालक...          # शहीदी स्मारक के लिए 25 को जारी किए जाएंगे टैंडर : स्वास्थ्य मंत्री         # पंजाब को केन्द्र सरकार का तोहफा, मोहाली मेडिकल कॉलेज को मिली हरी झंडी         # पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब विश्वविद्यालय को 3,500 किताबें दान की...         # मुख्यमंत्री ने मांगी बटाला शुगर मिल के बारे में प्रोजेक्ट रिपोर्ट...          # बीएसएफ ने ढेर किया पाकिस्तानी तस्कर, 20 करोड़ की हेरोइन बरामद...          # अल्जीरिया का मिलिटरी प्लेन क्रैश, 257 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका...          हरियाणा में अब तक डेढ़ करोड़ एलईडी बल्ब वितरित...          भारत बंद : हिंसक घटनाओं की जांच के लिए हरियाणा में गठित होगी कमेटी...          प्रदेश की मंडियों में 16.66 लाख टन गेहूं की आवक...          राष्ट्रमंडल खेल: फाइनल में पहुंचे मुक्केबाज मनीष के घर में खुशी का माहौल...          सांसद दुष्यंत ने मंत्री विज को भेजा मानहानि का नोटिस...          फर्जीवाड़ा कर पेंशन लेने वालों से होगी 50 प्रतिशत की वसूली: खट्टर...          किसानों को राहत, बारिश से खराब फसलों की होगी स्पेशल गिरदावरी ..         आटो में छेड़छाड़ करने पर महिला कराटे चैंपियन ने की ट्रैफिक पुलिसकर्मी की धुनाई, घसीट कर ले गई थान         मुझे सरकार चलाना न सिखाएं सुखबीर : कैप्टन         वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने बांटी 65 लाख की ग्रांटें...         
News Description
झज्जर में लगेगा जॉब फेयर, जहांगीरपुर में बनेगी मॉडर्न आइटीआइ

झज्जर : जहांगीरपुर स्थित पंडित जागेराम राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) को माडर्न संस्थान बनाया जाएगा। वहीं झज्जर जिला के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए राज्य की बड़ी औद्योगिक इकाईयों की मदद से जिला स्तरीय रोजगार मेला भी आयोजित होगा तथा इलाके में लगने वाले उद्योगों में स्थानीय युवाओं को तवज्जो मिलेगी। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की मांग पर यह घोषणाएं राज्य के उद्योग एवं वाणिज्य, औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री विपुल गोयल ने बृहस्पतिवार को गांव जहांगीरपुर में पंडित जागेराम राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान परिसर में उनकी प्रतिमा का अनावरण करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही।

गौरतलब है कि गांव जहांगीरपुर में आइटीआइ के निर्माण के लिए पंडित जागेराम ने साढ़े पांच एकड़ जमीन दान दी थी। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने संस्थान का नामकरण पंडित जागेराम के नाम पर करते हुए उनकी आदमकद प्रतिमा भी लगाई है।

कैबिनेट मंत्री धनखड़ ने कहा कि पंडित जागेराम की दानवीरता आने वाले समय में सारे गांव को प्रेरणा देगी। उनकी जयंती को जहांगीरपुर गांव में ग्राम गौरव दिवस के तौर पर मनाया जाएगा। यह इलाका हर तरह से गौरवशाली है। स्वतंत्रता सेनानी पंडित श्रीराम शर्मा, दानवीर पंडित जागेराम, विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर, कॉमनवेल्थ गेम्स में तीन-तीन मेडल लाने वाले पहलवान तथा युद्ध में बहादुरी के लिए दो-दो विक्टोरिया क्रॉस रिसलदार बदलूराम व उमराव ¨सह को मिले। लोगों को इनसे प्रेरणा लेने की अपील करते हुए कहा कि ऐसा काम करो कि बरसों बाद लोग आपको याद करें।जहांगीरपुर आइटीआइ को शिक्षा व संस्कार की स्थली बताते हुए उन्होंने कहा कि आज पंडित जागेराम की प्रतिमा का अनावरण करते हुए हम दो-दो मंत्री खुद को अभिनंदित महसूस कर रहे हैं। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने पंडित जागेराम के जीवन परिचय को गायन शैली में प्रस्तुत करने वाले कलाकारों को अपने कोष से 11-11 हजार रुपये देने की भी घोषणा की। इससे पहले भाजपा विधायक नरेश कौशिक ने भी कार्यक्रम में भागीदारी की।

उद्योग एवं वाणिज्य, औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री विपुल गोयल ने संस्थान के लिए भूदान करने वाले पंडित जागेराम को महान विभूति बताया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार का संकल्प है कि हर जिला में अंतरराष्ट्रीय स्तर का एक मॉडर्न आइटीआइ बने और झज्जर जिला में गांव जहांगीरपुर की आइटीआइ को विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना करने का जो लक्ष्य दिया है उस लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में कृषि मंत्री धनखड़ दिन रात काम कर रहे हैं। हरियाणा के लिए औद्योगिक विकास के लिए नई उद्योग नीति तैयार की गई है। जिसके तहत राज्य को चार श्रेणियों क्रमश: ए,बी,सी व डी में बांटा गया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए अब तक 450 जॉब फेयर आयोजित किए जा चुके है। गुरुग्राम, रोहतक व बहादुरगढ़ की औद्योगिक इकाईयों की मदद से जल्द ही झज्जर जिला में जॉब फेयर आयोजित होगा।

कार्यक्रम में प्रशासन की ओर से उपायुक्त सोनल गोयल, एसडीएम बादली त्रिलोक चंद, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी नीरज कुमार आदि उपस्थित रहे। वहीं जिला परिषद के उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, गुलिया खाप के प्रधान सुनील कुमार, मंच संचालक प्रवीर जहांगीरपुर, भाजपा नेता आनंद सागर, मनीष शर्मा दुजाना, बिजेंद्र मांडोठी, राजेंद्र शर्मा, सुनीता चौहान, सीमा दहिया जिला पार्षद, सतपाल आदि गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।