हरियाणा में खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को मिलेगा अब एचसीएस और एचप�         # बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी के घर पर सीबीआई का छापा         # विपक्ष के खिलाफ सरकार धरने पर, मोदी समेत BJP सांसद भूख हड़ताल पर         # 50 मीटर एयर रायफल में तेजस्विनी ने जीता सिल्वर मेडल          # बजट सत्र समाप्त, लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित...         # तकनीकी वजह से मेट्रो रेल सेवाएं प्रभावित...          # लिवरपूल ने 10 साल बाद सेमीफाइनल में बनाई जगह...          # स्वर साम्राज्ञी लता ने राज्यसभा के वेतन का चेक तक नहीं छुआ!...          # देश में नेशनल चिल्ड्रेन ट्रिब्यूनल की जरूरत : कैलाश सत्यार्थी         # 2022 तक हिमाचल को जैविक राज्य बनाने का लक्ष्य: डॉ. मार्कंडेय...          # छात्रों की करियर कौंसलिंग हेतु तैयार की जा रही योजना: अनुराग...          # सरकार द्वारा गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को नोटिस, बिफरे प्राईवेट स्कूल संघ संचालक...          # शहीदी स्मारक के लिए 25 को जारी किए जाएंगे टैंडर : स्वास्थ्य मंत्री         # पंजाब को केन्द्र सरकार का तोहफा, मोहाली मेडिकल कॉलेज को मिली हरी झंडी         # पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब विश्वविद्यालय को 3,500 किताबें दान की...         # मुख्यमंत्री ने मांगी बटाला शुगर मिल के बारे में प्रोजेक्ट रिपोर्ट...          # बीएसएफ ने ढेर किया पाकिस्तानी तस्कर, 20 करोड़ की हेरोइन बरामद...          # अल्जीरिया का मिलिटरी प्लेन क्रैश, 257 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका...          हरियाणा में अब तक डेढ़ करोड़ एलईडी बल्ब वितरित...          भारत बंद : हिंसक घटनाओं की जांच के लिए हरियाणा में गठित होगी कमेटी...          प्रदेश की मंडियों में 16.66 लाख टन गेहूं की आवक...          राष्ट्रमंडल खेल: फाइनल में पहुंचे मुक्केबाज मनीष के घर में खुशी का माहौल...          सांसद दुष्यंत ने मंत्री विज को भेजा मानहानि का नोटिस...          फर्जीवाड़ा कर पेंशन लेने वालों से होगी 50 प्रतिशत की वसूली: खट्टर...          किसानों को राहत, बारिश से खराब फसलों की होगी स्पेशल गिरदावरी ..         आटो में छेड़छाड़ करने पर महिला कराटे चैंपियन ने की ट्रैफिक पुलिसकर्मी की धुनाई, घसीट कर ले गई थान         मुझे सरकार चलाना न सिखाएं सुखबीर : कैप्टन         वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने बांटी 65 लाख की ग्रांटें...         
News Description
बिजली चोरी कंपाउंडिंग फीस और आधा जुर्माना भरने पर रद होगी FIR

 पानीपत : बिजली चोरी का जुर्माना न भरने वालों के लिए राहत की खबर है। निगम ने आउट ऑफ कोर्ट सेटलमेंट स्कीम के तहत बिजली चोर पूरी कंपाउंडिंग फीस और 50 फीसद जुर्माना भर सकते हैं। इसके बाद एफआइआर कैंसिल हो जाएगी। पिछले दो वर्षो में 4992 बिजली चोरी पकड़ी गई। उसमें से 3719 उपभोक्ताओं ने जुर्माना नहीं भरा, इसलिए उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज है। सेटलमेंट करने से उपभोक्ताओं और निगम दोनों का फायदा होगा।

बिजली संबंधित विवादित मामले निपटाने के लिए निगम ने आउट ऑफ सेटलमेंट स्कीम शुरू कर रखी है। पहले यह स्कीम सिर्फ कोर्ट केस निपटाने के लिए थी। एक जनवरी से स्कीम का दायरा बढ़ाते हुए बिजली चोरी के केस भी शामिल किए हैं। पानीपत जिले में बिजली चोरी करने वाले 4992 उपभोक्ताओं को 18 करोड़ 31 लाख रुपये जुर्माना किया था। उनमें से 3719 उपभोक्ताओं ने 10 करोड़ 50 लाख रुपये जुर्माना जमा नहीं कराया। निगम ने उनके खिलाफ विजिलेंस में एफआइआर दर्ज कर करवा रखी है। आउट ऑफ कोर्ट सेटलमेंट स्कीम के तहत उपभोक्ता 31 मार्च तक पूरी कंपाउंडिंग फीस और आधा जुर्माना भर अपनी एफआइआर कैंसिल करवा सकते हैं।

बिजली चोरी पकड़ने के बाद निगम जुर्माना बनाता है। पिछले एक साल की खपत यूनिट पर दोगुणा रेट लगाया जुर्माना बनाया जाता है। जुर्माना भरने के लिए उपभोक्ता को नोटिस भेजा जाता है। नोटिस मिलने के 24 घंटे के अंदर जुर्माना नहीं भरा तो उसके खिलाफ विजिलेंस में एफआइआर दर्ज कराई जाती है।

बिजली चोरी पकड़े जाने पर जुर्माने के साथ कंपाउंडिंग फीस देनी होती है। दोनों की अलग-अलग रसीद कटती हैं। घरेलू कनेक्शन पर 2000, दुकान पर 5000 और उद्योग में बिजली चोरी पकड़े जाने पर 10 हजार रुपये प्रति किलोवाट के हिसाब से कम्पाउंडिंग फीस लगती है। दूसरी बार चोरी पकड़े जाने कम्पाउंडिंग फीस नहीं लगती।