हरियाणा में खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को मिलेगा अब एचसीएस और एचप�         # बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी के घर पर सीबीआई का छापा         # विपक्ष के खिलाफ सरकार धरने पर, मोदी समेत BJP सांसद भूख हड़ताल पर         # 50 मीटर एयर रायफल में तेजस्विनी ने जीता सिल्वर मेडल          # बजट सत्र समाप्त, लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित...         # तकनीकी वजह से मेट्रो रेल सेवाएं प्रभावित...          # लिवरपूल ने 10 साल बाद सेमीफाइनल में बनाई जगह...          # स्वर साम्राज्ञी लता ने राज्यसभा के वेतन का चेक तक नहीं छुआ!...          # देश में नेशनल चिल्ड्रेन ट्रिब्यूनल की जरूरत : कैलाश सत्यार्थी         # 2022 तक हिमाचल को जैविक राज्य बनाने का लक्ष्य: डॉ. मार्कंडेय...          # छात्रों की करियर कौंसलिंग हेतु तैयार की जा रही योजना: अनुराग...          # सरकार द्वारा गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को नोटिस, बिफरे प्राईवेट स्कूल संघ संचालक...          # शहीदी स्मारक के लिए 25 को जारी किए जाएंगे टैंडर : स्वास्थ्य मंत्री         # पंजाब को केन्द्र सरकार का तोहफा, मोहाली मेडिकल कॉलेज को मिली हरी झंडी         # पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब विश्वविद्यालय को 3,500 किताबें दान की...         # मुख्यमंत्री ने मांगी बटाला शुगर मिल के बारे में प्रोजेक्ट रिपोर्ट...          # बीएसएफ ने ढेर किया पाकिस्तानी तस्कर, 20 करोड़ की हेरोइन बरामद...          # अल्जीरिया का मिलिटरी प्लेन क्रैश, 257 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका...          हरियाणा में अब तक डेढ़ करोड़ एलईडी बल्ब वितरित...          भारत बंद : हिंसक घटनाओं की जांच के लिए हरियाणा में गठित होगी कमेटी...          प्रदेश की मंडियों में 16.66 लाख टन गेहूं की आवक...          राष्ट्रमंडल खेल: फाइनल में पहुंचे मुक्केबाज मनीष के घर में खुशी का माहौल...          सांसद दुष्यंत ने मंत्री विज को भेजा मानहानि का नोटिस...          फर्जीवाड़ा कर पेंशन लेने वालों से होगी 50 प्रतिशत की वसूली: खट्टर...          किसानों को राहत, बारिश से खराब फसलों की होगी स्पेशल गिरदावरी ..         आटो में छेड़छाड़ करने पर महिला कराटे चैंपियन ने की ट्रैफिक पुलिसकर्मी की धुनाई, घसीट कर ले गई थान         मुझे सरकार चलाना न सिखाएं सुखबीर : कैप्टन         वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने बांटी 65 लाख की ग्रांटें...         
News Description
भावान्तर भरपाई योजना लागू करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य

करनाल 01 जनवरी,     हरियाणा सरकार द्वारा सब्जी काश्तकारों को जोखिम मुक्त बनाने के उद्देश्य से प्रदेश में भावान्तर भरपाई योजना लागू की है। यह योजना लागू करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है। इस योजना के लागू होने से अब किसानों को अपनी सब्जियों को लागत से कम मूल्यों पर नहीं बेचना पड़ेगा बल्कि ऐसी स्थिति में हरियाणा सरकार सब्जी के निर्धारित मूल्य के अनुसार ही किसान से खरीदकर उसके भाव के अंतर की भरपाई करेगी। भावान्तर भरपाई योजना के लागू होने से जिला के किसानों में खुशी की लहर है।  
बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा हाल ही में नीलोखेड़ी खंड के गांव गांगर से भावान्तर भरपाई योजना का शुभारम्भ किया गया था। यह सब्जी उत्पादकों के लिए मंडी में उनकी सब्जी के लागत से कम दाम पर खरीदने पर सरकार लागत की भरपाई करेगी,इसके लिए किसानों को अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य मंडी में सब्जी की कम कीमत के दौरान किसानों को निर्धारित संक्षरित मूल्य द्वारा जोखिम को कम करना एवं कृषि में विविधिकरण के लिए किसानों को प्रोत्साहित करना है। पहले चरण में इस योजना के अंतर्गत चार फसले टमाटर,प्याज,आलू एवं फू ल गोभी चयनित की गई है। इस प्रकार की योजना पूरे देश में हरियाणा प्रदेश में लागू होने वाली पहली योजना है। इस योजना से जोखिम मुक्त कर सब्जी उत्पादकों को  बिक्री अवधि में प्रोत्साहित किया जाएगा। योजना के तहत उक्त चार फसलों पर 48 हजार से 56 हजार रूपये प्रति एकड़ आमदनी सुनिश्चित करना है। 
इस योजना के लाभ केवल पंजीकृत सब्जी उत्पादकों को ही दिया जाएगा। किसानों को इसके लिए टमाटर,प्याज,आलू एवं फू ल गोभी की बिजाई अवधि के दौरान हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की वैब साईट पर बागवानी भावान्तर भरपाई योजना पोर्टल के माध्यम से निशुल्क पंजीकरण सुनिश्चित अवधि में करवाना अनिवार्य होगा। यह योजना प्रदेश के बागवानी विभाग एवं हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा चलाई गई है। उद्यान विभाग द्वारा पंजीकृत किसानों का उक्त फसलों में क्षेत्र प्रमाणीकरण किया जाएगा। प्रमाणित क्षेत्र से अतुंष्ट होने पर किसानों द्वारा सत्यपान व अपील एक निश्चित अवधि में करने का प्रावधान भी रखा गया है। इस योजना के आंकलन एवं योजना को प्रभावी तौर पर लागू करने के लिए राज्य एवं जिला स्तरीय समितियों का गठन किया गया। 
भावान्तर भरपाई योजना के बारे में इंद्री खंड के गांव खानपुर के प्रगतिशील किसान ओमप्रकाश ने करीब तीन एकड़ में टमाटर,जैनपुर के साहबसिंह ने दस एकड़ में टमाटर व पांच एकड़ खुले में गोभी तथा तीन एकड़ पोली हाउस में सब्जी उगाई,बीबीपुर के हिशम सिंह ने डेढ़ एकड़ में आलू,धनौरा के रामेश्वर ने दस एकड़ में आलू व टमाटर की काश्त की हुई है। उनका कहना है कि हरियाणा सरकार ने सब्जी काश्तकारों के लिए यह योजना लागू करके एक सराहनीय कदम उठाया है,जिसका हम सब जोरदार स्वागत करते है। उन्होंने कहा कि कईं बार सब्जियों के इतने भाव गिर जाते है कि मजदूरों की मजदूरी देना भी किसान के लिए मुसीबत बन जाती है। ऐसी मुसीबत से बाहर निकलने के लिए भावान्तर भरपाई योजना किसानों के लिए एक वरदान से कम नहीं है। उन्होंने इस योजना का जोरदार स्वागत किया और कहा कि हरियाणा सरकार ने सब्जी काश्तकारों को नये वर्ष का अनुपम तोहफा दिया है।  
इसी प्रकार नीलोखेड़ी खंड के गांव पधाना निवासी प्रगतिशील किसान रामबीर,प्रवीन कुमार,गांव संधीर के सुखबीर,गांगर के किसान सम्राट व बृजमोहन ने भी भावान्तर भरपाई योजना का दिल खोलकर स्वागत किया और कहा कि अब किसानों को सब्जियों के भाव कम होने पर, सब्जियों को सडक़ों पर फेंकने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। उक्त सभी किसानों द्वारा करीब पांच-पांच एकड़ में टमाटर की काश्त की गई है,अब उन्हें विश्वास हो गया है कि सब्जियों के कितने भी भाव गिर जाए,इस घाटे से उभारने के लिए सरकार उनके साथ है और हमारी सब्जियों को वाजिब दाम पर खरीदेगी और आर्थिक संकट से बाहर निकालेगी।