हरियाणा में खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को मिलेगा अब एचसीएस और एचप�         # बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी के घर पर सीबीआई का छापा         # विपक्ष के खिलाफ सरकार धरने पर, मोदी समेत BJP सांसद भूख हड़ताल पर         # 50 मीटर एयर रायफल में तेजस्विनी ने जीता सिल्वर मेडल          # बजट सत्र समाप्त, लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित...         # तकनीकी वजह से मेट्रो रेल सेवाएं प्रभावित...          # लिवरपूल ने 10 साल बाद सेमीफाइनल में बनाई जगह...          # स्वर साम्राज्ञी लता ने राज्यसभा के वेतन का चेक तक नहीं छुआ!...          # देश में नेशनल चिल्ड्रेन ट्रिब्यूनल की जरूरत : कैलाश सत्यार्थी         # 2022 तक हिमाचल को जैविक राज्य बनाने का लक्ष्य: डॉ. मार्कंडेय...          # छात्रों की करियर कौंसलिंग हेतु तैयार की जा रही योजना: अनुराग...          # सरकार द्वारा गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को नोटिस, बिफरे प्राईवेट स्कूल संघ संचालक...          # शहीदी स्मारक के लिए 25 को जारी किए जाएंगे टैंडर : स्वास्थ्य मंत्री         # पंजाब को केन्द्र सरकार का तोहफा, मोहाली मेडिकल कॉलेज को मिली हरी झंडी         # पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब विश्वविद्यालय को 3,500 किताबें दान की...         # मुख्यमंत्री ने मांगी बटाला शुगर मिल के बारे में प्रोजेक्ट रिपोर्ट...          # बीएसएफ ने ढेर किया पाकिस्तानी तस्कर, 20 करोड़ की हेरोइन बरामद...          # अल्जीरिया का मिलिटरी प्लेन क्रैश, 257 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका...          हरियाणा में अब तक डेढ़ करोड़ एलईडी बल्ब वितरित...          भारत बंद : हिंसक घटनाओं की जांच के लिए हरियाणा में गठित होगी कमेटी...          प्रदेश की मंडियों में 16.66 लाख टन गेहूं की आवक...          राष्ट्रमंडल खेल: फाइनल में पहुंचे मुक्केबाज मनीष के घर में खुशी का माहौल...          सांसद दुष्यंत ने मंत्री विज को भेजा मानहानि का नोटिस...          फर्जीवाड़ा कर पेंशन लेने वालों से होगी 50 प्रतिशत की वसूली: खट्टर...          किसानों को राहत, बारिश से खराब फसलों की होगी स्पेशल गिरदावरी ..         आटो में छेड़छाड़ करने पर महिला कराटे चैंपियन ने की ट्रैफिक पुलिसकर्मी की धुनाई, घसीट कर ले गई थान         मुझे सरकार चलाना न सिखाएं सुखबीर : कैप्टन         वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने बांटी 65 लाख की ग्रांटें...         
News Description
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण से जुड़े अमले का एक सम्मेलन आयोजित किया गया

 जिले को 26 जनवरी 2018 तक पॉलिथीन मुक्त करने के लिए आज खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय नारनौल में खंड नारनौल के पंच, सरपंच, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण से जुड़े अमले का एक सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें भारी संख्या में पंच, सरपंच, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता जागरूक ग्रामीणों ने भाग लिया।
इस अवसर पर परियोजना अधिकारी गोबिन्द राम शर्मा ने सभी उपस्थित जन समूह को आवहान किया कि हरियाणा सरकार ने 26 जनवरी 2018 तक पॉलिथीन मुक्त करने का निर्णय लिया है। हम सभी मिलकर जिला महेंद्रगढ़ के सभी गांवों को 26 जनवरी 2018 तक हर हालत में पॉलिथीन मुक्त करने का अथक प्रयास करेंगे। इसके लिए सभी पंचायतें गांवो में मुनादी करवाएगी प्रचार-प्रसार करवाएं तथा लोगों को पॉलिथीन की थैली बाहर न फेंकने के लिए प्रेरित करेंगी। सभी पॉलिथीन की थैलिया घर में एकत्रित करेगें और सरपंच के पास जमा करवाएंगे। 
इसके लिए सरपंच उन्हें उन के बदले कुछ पैसे भी देंगे बाद में सरपंच उन थैलियों को रेवाड़ी में स्थित पॉलिथीन रिसाईक्लिंग करने वाली कम्पनी को बेच देंगे। कोई भी ग्रामीण पॉलिथीन को बाहर ना फेंके। खंड नारनौल के भूषण खुर्द, शोभापुर, महरमपुर व कोजिन्दा के सरपंचो ने किया कि 10 जनवरी 2018 तक गांवो को पॉलिथीन मुक्त करने को पूर्ण प्रयास करेंगे। 
इस अवसर पर उपस्थित जनो को आवहान किया कि खुले में शौच मुक्त के स्टेटस को बरकरार रखना है इसके लिए गावों में गठित निगरानी कमेटियो को सक्रिय रखने को कहा तथा ठोस एवं तरल कचरा के निपटारे के लिये सभी सरपंचो को सुझाव दिया कि वे महात्मा गांधी नरेगा स्कीम के अन्तर्गत गन्दे पानी की निकासी तथा थ्री पोण्ड सिस्टम के जरिये उसे ट्रीट कर पौधो में पानी देने में, चिनाई के कार्य में प्रयोग कर सकते है तथा घरो से ठोस कचरा एकत्रित कर उसे गलनशील, अगलशील तथा पत्थर कांच अन्य धातुओ को अलग-अलग कर गलनशील कचरे से जैविक खाद बनाने को सुझाव दिया इसमें पंचायते अपने गांव से गन्दगी को दूर कर आमदनी का एक जरिया भी स्थापित कर सकती है। 
इससे वातावरण व गांव साफ सुथरा होगा बिमारियो से छुटकारा मिलेगा। और इस मोके पर सी.एम.ओ. कार्यालय से पधारे डॉक्टर ने भी अपने विभाग से सम्बन्धित जानकारी दी। खण्ड शिक्षा अधिकारी ने भी आश्वासन दिया के वे स्कूली बच्चो को बतायेगे ताकि वे अपने घर में तथा गावं में जाकर ग्रामीण को जागरूक करेगें जिससे गांवो को पॉलिथीन मुक्त करने में सहायता होगी।