# क्रीमी लेयर के बहाने पदोन्नति में आरक्षण बंद नहीं कर सकते : मोदी सरकार          # मध्यपूर्व के लिए अमेरिकी शांति योजना स्वीकार्य नहीं : अब्बास         # पहले नोटबंदी फिर जीएसटी ने जनता की कमर तोड़ी : हुड्डा         # स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के खिलाफ कोर्ट पहुंचे सांसद दुष्यंत          # 300 से ज्यादा दलित परिवारों ने अपनाया बौद्ध धर्म         # भारत को विदेश में पहली बार जीत दिलाने वाले कप्तान अजीत वाडेकर का निधन         # नहीं रहे अटल बिहारी वाजपेयी , देश भर में शोक की लहर          # वाजपेयी के निधन पर बोले पीएम मोदी- मैं नि:शब्द हूं, शून्य में हूं         # 93 साल की उम्र में वाजपेयी का निधन, देशभर में शोक की लहर          # थोड़ी देर में अटल का पार्थिव ले जाया जाएगा कृष्णा मेनन मार्ग ते आवास पर         # वाजपेयी का निधन देश, राजनीति और भाजपा के लिए एक अपूर्णीय क्षति - मुख्यमंत्री मनोहर लाल        
News Description
एचटेट की परीक्षा में दूसरे दिन 18 हजार परीक्षार्थी बैठे

गुरुग्राम: हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) रविवार को लेबल एक और दो की परीक्षा हुई। दो पालियों में हुई इस परीक्षा में लगभग 18 हजार परीक्षार्थी बैठे। परीक्षा के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हो इसके लिए प्रशासनिक टीम सतर्क नजर आई।

सभी केंद्रों पर परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों की सघन तलाशी हुई। इस दौरान पुलिस कर्मियों की मौजूदगी केंद्र पर तैनात स्टाफ ने परीक्षार्थियों के जूते-मोजे उतरवाकर तलाशी ली, वहीं कई महिला परीक्षार्थियों के आभूषण तक उतरवाकर जमा कर लिए गए। यह सारी चीजें परीक्षा संपन्न होने के बाद उन्हें वापस दे दी गईं। परीक्षा शुरू होने के बाद सभी केंद्रों की विडियोग्राफी भी कराई गई।

परीक्षा के लिए कुल 31 केंद्र बनाए गए थे, हालांकि शनिवार को हुई लेबल तीन की परीक्षा में केवल 25 केंद्र ही थे। सभी केंद्रों पर 312 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था थी। इनमें से केंद्र संख्या 31 पर लेबल दो में 248 परीक्षार्थी थे तो लेबल एक में 238 परीक्षार्थी। सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हो गई।

उलझाने वाले सवाल :

रोहतक से परीक्षा देने आए अमर, शीला ने बताया कि परीक्षा में कई सवाल अटपटे एवं उलझाने वाले थे। प्रश्न था कि एक अच्छा लड़का, एक अच्छी लड़की की ओर उन्मुख होना संकेत है। विकल्प थे- पूर्व लोक संगत नैतिकता का, लोक संगत नैतिकता का, उत्तर लोक संगत नैतिकता का। इस सवाल से कई छात्र उलझ कर रह गए। ऐसे ही कुछ और भी सवाल पूछे गए थे। इसके अलावा केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में भी सवाल पूछे गए थे।