हरियाणा में खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को मिलेगा अब एचसीएस और एचप�         # बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी के घर पर सीबीआई का छापा         # विपक्ष के खिलाफ सरकार धरने पर, मोदी समेत BJP सांसद भूख हड़ताल पर         # 50 मीटर एयर रायफल में तेजस्विनी ने जीता सिल्वर मेडल          # बजट सत्र समाप्त, लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित...         # तकनीकी वजह से मेट्रो रेल सेवाएं प्रभावित...          # लिवरपूल ने 10 साल बाद सेमीफाइनल में बनाई जगह...          # स्वर साम्राज्ञी लता ने राज्यसभा के वेतन का चेक तक नहीं छुआ!...          # देश में नेशनल चिल्ड्रेन ट्रिब्यूनल की जरूरत : कैलाश सत्यार्थी         # 2022 तक हिमाचल को जैविक राज्य बनाने का लक्ष्य: डॉ. मार्कंडेय...          # छात्रों की करियर कौंसलिंग हेतु तैयार की जा रही योजना: अनुराग...          # सरकार द्वारा गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को नोटिस, बिफरे प्राईवेट स्कूल संघ संचालक...          # शहीदी स्मारक के लिए 25 को जारी किए जाएंगे टैंडर : स्वास्थ्य मंत्री         # पंजाब को केन्द्र सरकार का तोहफा, मोहाली मेडिकल कॉलेज को मिली हरी झंडी         # पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब विश्वविद्यालय को 3,500 किताबें दान की...         # मुख्यमंत्री ने मांगी बटाला शुगर मिल के बारे में प्रोजेक्ट रिपोर्ट...          # बीएसएफ ने ढेर किया पाकिस्तानी तस्कर, 20 करोड़ की हेरोइन बरामद...          # अल्जीरिया का मिलिटरी प्लेन क्रैश, 257 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका...          हरियाणा में अब तक डेढ़ करोड़ एलईडी बल्ब वितरित...          भारत बंद : हिंसक घटनाओं की जांच के लिए हरियाणा में गठित होगी कमेटी...          प्रदेश की मंडियों में 16.66 लाख टन गेहूं की आवक...          राष्ट्रमंडल खेल: फाइनल में पहुंचे मुक्केबाज मनीष के घर में खुशी का माहौल...          सांसद दुष्यंत ने मंत्री विज को भेजा मानहानि का नोटिस...          फर्जीवाड़ा कर पेंशन लेने वालों से होगी 50 प्रतिशत की वसूली: खट्टर...          किसानों को राहत, बारिश से खराब फसलों की होगी स्पेशल गिरदावरी ..         आटो में छेड़छाड़ करने पर महिला कराटे चैंपियन ने की ट्रैफिक पुलिसकर्मी की धुनाई, घसीट कर ले गई थान         मुझे सरकार चलाना न सिखाएं सुखबीर : कैप्टन         वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने बांटी 65 लाख की ग्रांटें...         
News Description
शहर में आया भूकंप, सेना व अधिकारियों ने 42 लोगों की बचाई जान

 हिसार : शहर में बृहस्पतिवार को अचानक जबरदस्त भूकंप आ जाता है। इसमें चार लोगों की मौत हो गई। सेना व अधिकारियों ने मुस्तैदी दिखाते हुए रेसक्यू आपरेशन चलाते हुए 42 लोगों की जान बचाई। घबराएं नहीं..यह नजारा था शहर में होने वाली मेगा मॉक ड्रिल का। बृहस्पतिवार सुबह जैसे ही दस बजे, शहर में पांच स्थानों पर सायरन बजने लगे तो सुनकर हर वह व्यक्ति आश्चर्य में पड़ गया, नहीं पता था कि आज प्रशासन द्वारा शहर में भूकंप की मेगा मॉक ड्रिल का आयोजन किया जा रहा है। यह सायरन उसी के तहत अलर्ट के तौर पर बजाए जा रहे हैं।

लघु सचिवालय में सायरन बजते ही दफ्तरों में मौजूद अधिकारी-कर्मचारी तुरंत लघु सचिवालय के सामने बने पार्क में पहुंचे। यहां उपायुक्त निखिल गजराज ने कर्मचारियों को जानकारी दी कि शहर में भूकंप आने पर उन्हें किस प्रकार अपने आप का बचाव करते हुए भवन से बाहर निकलकर तुरंत खुले स्थान पर पहुंचना चाहिए।

शहर में पांच स्थानों पर भूकंप जैसा माहौल बनाकर राहत व बचाव अभियान चलाया जाएगा। भूकंप जैसी स्थितियों में बचाव अभियान के लिए सभी विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी आपदा प्रबंधन कानून में पहले से ही निर्धारित की गई, जिसके संबंध में सभी को पूर्व में अवगत करवाते हुए प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया है। उपायुक्त निखिल गजराज ने सभी को निर्धारित जिम्मेदारी के तहत बचाव अभियान चलाने के संबंध में आवश्यक हिदायतें दीं। यहां तक कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खुद और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज अंबाला में बैठकर इस मॉक ड्रिल की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा करते रहे। यहां तक की हिसार में होने वाली मॉक ड्रिल का भी उन्होंने जायजा लिया और उपायुक्त से बातचीत की।

भूकंप आने के 20 मिनट के अंदर बनाया ईओसी

भूकंप आने की घोषणा के 20 मिनट बाद जिला सभागार में ईओसी (एमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर) स्थापित किया गया जहां उपायुक्त निखिल गजराज, पुलिस अधीक्षक मनीषा चौधरी, सिटीएम शालिनी चेतल सहित सभी विभागों के अध्यक्ष पहुंचे। यहां पहुंचकर उपायुक्त ने एक्ट के तहत निर्धारित रिसपॉन्सिबल ऑफिसर के रूप में अपनी भूमिका के तहत अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान को इंसीडेंट कमांडर, पुलिस अधीक्षक को सुरक्षा अधिकारी, सिटीएम को लाइज¨नग ऑफिसर, डीआइपीआरओ को मीडिया को-ऑर्डिनेटर नियुक्त करते हुए तुरंत प्ला¨नग, लोजिस्टिक व ऑपरेशन की शाखाओं का गठन किया। उपायुक्त ने महाबीर स्टेडियम को स्टे¨जग एरिया बनाते हुए सभी विभागों को क्रेन, जेसीबी, टैक्टर-ट्रालियां, ट्रक, एंबुलेंस व अन्य उपकरण यहां भिजवाने के निर्देश दिए। स्टे¨जग एरिया के लिए उन्होंने एसडीएम परमजीत चहल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया। उपायुक्त ने सेक्टर-15 के सामुदायिक केंद्र को राहत शिविर के रूप में प्रयोग करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारियां निर्वहन में जुट गए।

मोबाइल व टेलीफोन ठप, सेना व एनडीआरएफ ने संभाला मोर्चा

भूकंप की तीव्रता काफी अधिक थी जिसके कारण मोबाइल व टेलीफोन नेटवर्क ठप हो गए हैं। उन्होंने डिस्ट्रिक्ट रेडियो ऑफिसर तथा पुलिस विभाग को अपने वायरलेस उपकरण चालू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी तुरंत घायलों के उपचार की व्यवस्था करवाए तथा जरूरत पड़ने पर निजी अस्पतालों की मदद ले। उन्होंने सेना, एनसीसी व एनडीआरएफ की टुकड़ियां बुलाकर जल्द राहत अभियान शुरू करवाने के आदेश जारी किए।