हरियाणा में खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को मिलेगा अब एचसीएस और एचप�         # बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी के घर पर सीबीआई का छापा         # विपक्ष के खिलाफ सरकार धरने पर, मोदी समेत BJP सांसद भूख हड़ताल पर         # 50 मीटर एयर रायफल में तेजस्विनी ने जीता सिल्वर मेडल          # बजट सत्र समाप्त, लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित...         # तकनीकी वजह से मेट्रो रेल सेवाएं प्रभावित...          # लिवरपूल ने 10 साल बाद सेमीफाइनल में बनाई जगह...          # स्वर साम्राज्ञी लता ने राज्यसभा के वेतन का चेक तक नहीं छुआ!...          # देश में नेशनल चिल्ड्रेन ट्रिब्यूनल की जरूरत : कैलाश सत्यार्थी         # 2022 तक हिमाचल को जैविक राज्य बनाने का लक्ष्य: डॉ. मार्कंडेय...          # छात्रों की करियर कौंसलिंग हेतु तैयार की जा रही योजना: अनुराग...          # सरकार द्वारा गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को नोटिस, बिफरे प्राईवेट स्कूल संघ संचालक...          # शहीदी स्मारक के लिए 25 को जारी किए जाएंगे टैंडर : स्वास्थ्य मंत्री         # पंजाब को केन्द्र सरकार का तोहफा, मोहाली मेडिकल कॉलेज को मिली हरी झंडी         # पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब विश्वविद्यालय को 3,500 किताबें दान की...         # मुख्यमंत्री ने मांगी बटाला शुगर मिल के बारे में प्रोजेक्ट रिपोर्ट...          # बीएसएफ ने ढेर किया पाकिस्तानी तस्कर, 20 करोड़ की हेरोइन बरामद...          # अल्जीरिया का मिलिटरी प्लेन क्रैश, 257 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका...          हरियाणा में अब तक डेढ़ करोड़ एलईडी बल्ब वितरित...          भारत बंद : हिंसक घटनाओं की जांच के लिए हरियाणा में गठित होगी कमेटी...          प्रदेश की मंडियों में 16.66 लाख टन गेहूं की आवक...          राष्ट्रमंडल खेल: फाइनल में पहुंचे मुक्केबाज मनीष के घर में खुशी का माहौल...          सांसद दुष्यंत ने मंत्री विज को भेजा मानहानि का नोटिस...          फर्जीवाड़ा कर पेंशन लेने वालों से होगी 50 प्रतिशत की वसूली: खट्टर...          किसानों को राहत, बारिश से खराब फसलों की होगी स्पेशल गिरदावरी ..         आटो में छेड़छाड़ करने पर महिला कराटे चैंपियन ने की ट्रैफिक पुलिसकर्मी की धुनाई, घसीट कर ले गई थान         मुझे सरकार चलाना न सिखाएं सुखबीर : कैप्टन         वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने बांटी 65 लाख की ग्रांटें...         
News Description
आज के दौर में संयुक्त परिवार टूटकर एकल परिवारों में हो रहे परिवर्तित

अंबाला : आज के समय में औद्योगिक विकास के चलते संयुक्त परिवारों का बिखरना जारी है, इसका मुख्य कारण है रोजगार पाने की आकांक्षा, बढ़ती जनसंख्या व घटते रोजगार। इसी कारण परिवार के सदस्यों को अपनी जीविका चलाने के लिए गांव से शहर की ओर या छोटे शहर से बड़े शहरों को जाना पड़ता है और विदेश जाने की आवश्यकता पड़ती है। एक वह समय था जब परिवार के लिए एक साथ मिलकर रहते थे। यह बदलाव भी जरुरी है। यह विचार आर्मी से रिटायर्ड कैप्टन एस सी तलवार ने दैनिक जागरण से सांझा किए। उन्होंने कहा कि बदलाव के दौर में अगर इन चीजों को समेटना बहुत जरूरी है। अगर संयुक्त परिवार रहेंगे तो बच्चे भी संस्कारी होंगी और अपने माता-पिता का सम्मान भी करेंगे। एकल परिवारों के कारण युवा पीढ़ी संस्कार हीन बनती जा रही है।

-----

फोटो - 20

जनसंख्या बढ़ रही तो रोजगार हो रहा कम

बुजुर्ग जे थॉमसन का कहना है कि पुराने समय व आज की जनसंख्या देखी जाए तो बहुत अंतर आया है। पहले जनसंख्या कम होती थी तो आसानी से रोजगार मिल जाया करते थे और परिवार का गुजारा चलता था। आज के समय में तो रोजगार कम होते जा रहे है और जनसंख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसी का नतीजा है कि अधिकतर युवा डिग्री व आधुनिक शिक्षा ग्रहण करने के बावजूद रोजगार की तलाश में भटकते रहते हैं। रोजगार बढ़ने चाहिए।

-----

फोटो- 21

युवा पीढ़ी व हमारी सोच में आया बदलाव

डॉ. अनिल कुमार अग्रवाल का कहना है कि बदलाव केवल बड़ी- बड़ी बि¨ल्डगों व आसपास के माहौल में ही नहीं आया। बल्कि युवा पीढ़ी की सोच भी बदलते दौर से साथ बदलती जा रही है। अगर आज युवा पीढ़ी को समझाने व उनके भविष्य को संवारने के बाद अभिभावक करते हैं तो उन्हें गलत बताया जाता है। युवा पीढ़ी खुद को बहुत समझदार व एडवांस समझती है। ये बदलाव जरुरी है कि परंतु इतना भी नहीं होना चाहिए। युवा पीढ़ी को अपने से बड़ों की बातों को ध्यान से सुनना चाहिए। तभी वह ऊंचाइयां तक पहुंच सकते हैं।