# क्रीमी लेयर के बहाने पदोन्नति में आरक्षण बंद नहीं कर सकते : मोदी सरकार          # मध्यपूर्व के लिए अमेरिकी शांति योजना स्वीकार्य नहीं : अब्बास         # पहले नोटबंदी फिर जीएसटी ने जनता की कमर तोड़ी : हुड्डा         # स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के खिलाफ कोर्ट पहुंचे सांसद दुष्यंत          # 300 से ज्यादा दलित परिवारों ने अपनाया बौद्ध धर्म         # भारत को विदेश में पहली बार जीत दिलाने वाले कप्तान अजीत वाडेकर का निधन         # नहीं रहे अटल बिहारी वाजपेयी , देश भर में शोक की लहर          # वाजपेयी के निधन पर बोले पीएम मोदी- मैं नि:शब्द हूं, शून्य में हूं         # 93 साल की उम्र में वाजपेयी का निधन, देशभर में शोक की लहर          # थोड़ी देर में अटल का पार्थिव ले जाया जाएगा कृष्णा मेनन मार्ग ते आवास पर         # वाजपेयी का निधन देश, राजनीति और भाजपा के लिए एक अपूर्णीय क्षति - मुख्यमंत्री मनोहर लाल        
News Description
विस कमेटी की बैठक में उठा आयुध डिपो क्षेत्र में अवैध निर्माण का मुद्दा

गुरुग्राम: विधानसभा की पंचायती राज संस्थानों और शहरी स्थानीय निकाय की कमेटी ने बुधवार को गुरुग्राम नगर निगम के कांफ्रेंस हाल में बैठक कर नगर निगम गुरुग्राम व फरीदाबाद के कार्यों की समीक्षा की। इस बैठक की अध्यक्षता कमेटी के चेयरपर्सन अंबाला के विधायक असीम गोयल ने की।

बैठक में कमेटी ने गुरुग्राम और फरीदाबाद शहरों के लिए लागू किए जा रहे इंटीग्रेटिड सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट, गुरुग्राम के सी एंड डी वेस्ट प्लांट, सिटी बस सर्विस, एलईडी स्ट्रीट लाइट, गृह कर वसूली, मोबाइल टावर लगाने, नगर निगम क्षेत्र में विज्ञापन पॉलिसी, सिटी केबल संचालन, शहर में फायर फाइ¨टग के प्रबंध, प्राइवेट अस्पतालों, होटलों व हाइराइज बिल्डिंगों में फायर फाइ¨टग प्रबंध आदि के बारे में अधिकारियों के साथ चर्चा की। बैठक के बाद कमेटी के सदस्यों ने पुरानी दिल्ली रोड पर जाकर आयुध डिपो के 300 मीटर दायरे में अनाधिकृत निर्माणों और बंधवाड़ी के ठोस कचरा प्रबंधन केंद्र का मौका मुआयना भी किया।

स्थानीय शहरी निकाय के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण ने बताया कि गुरुग्राम व फरीदाबाद शहरों में सफाई के लिए लागू किए जा रहे प्रोजेक्ट के लिए ग्लोबल टेंडर आमंत्रित किए गए थे। उन्होंने यह भी बताया कि गुरुग्राम व फरीदाबाद दोनो नगर निगमों के कुछ सफाई कर्मचारी व सफाई दरोगा कचरा प्रबंधन का कार्य देखने के लिए चीन जाएंगे। बैठक में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट करने वाली इको ग्रीन कंपनी के पदाधिकारियों ने बताया कि यह प्रोजेक्ट पूरा करने का टारगेट जून-2019 तक का है लेकिन इसे फरवरी-2019 तक पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

इन सबका मांगा ब्योरा

- पिछले पांच साल में विज्ञापन से प्राप्त हुए राजस्व का लेखा-जोखा भेजने के आदेश दिए ।

-मोबाइल टावरों के बारे में भी नगर निगम से रिपोर्ट तलब की।

-सिटी केबल के संचालन, केबल के कनेक्शन की रिपोर्ट मांगी।

-प्राइवेट बिल्डरों द्वारा विकसित कॉलोनी नगर निगम में ट्रांसफर की रिपोर्ट तलब की।

-बैठक में की गई गृह कर वसूली के कार्य की समीक्षा

प्रॉपर्टी टैक्स गड़बड़ी की मांगी रिपोर्ट

कमेटी के सदस्यों ने पिछले दिनों कॉमर्शियल प्रोपर्टी को रिहायशी बताकर निगम को हुए गृह कर के नुकसान के बारे में भी जानकारी हासिल की। नगर निगम आयुक्त ने बताया कि 2015 से मार्च 2017 तक के लगभग 95 मामले सामने आए हैं, जिनमें गड़बड़ी हुई है। इस बारे में पुलिस में एफआइआर दर्ज करवाकर कार्रवाई की जा रही है।

ये रहे बैठक में मौजूद

बैठक में गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, बहादुगढ़ के विधायक नरेश कौशिक, पलवल के विधायक करण दलाल, रतिया के विधायक प्रो. र¨वद्र बालिआ, गोहाना के विधायक जगबीर मलिक, बरोदा के विधायक श्रीकृष्ण हुडा,मेयर मधु आजाद, शहरी स्थानीय निकाय के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण, नगर निगम आयुक्त वी उमा शंकर, उपायुक्त विनय प्रताप ¨सह सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।