हरियाणा में खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को मिलेगा अब एचसीएस और एचप�         # बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी के घर पर सीबीआई का छापा         # विपक्ष के खिलाफ सरकार धरने पर, मोदी समेत BJP सांसद भूख हड़ताल पर         # 50 मीटर एयर रायफल में तेजस्विनी ने जीता सिल्वर मेडल          # बजट सत्र समाप्त, लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित...         # तकनीकी वजह से मेट्रो रेल सेवाएं प्रभावित...          # लिवरपूल ने 10 साल बाद सेमीफाइनल में बनाई जगह...          # स्वर साम्राज्ञी लता ने राज्यसभा के वेतन का चेक तक नहीं छुआ!...          # देश में नेशनल चिल्ड्रेन ट्रिब्यूनल की जरूरत : कैलाश सत्यार्थी         # 2022 तक हिमाचल को जैविक राज्य बनाने का लक्ष्य: डॉ. मार्कंडेय...          # छात्रों की करियर कौंसलिंग हेतु तैयार की जा रही योजना: अनुराग...          # सरकार द्वारा गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को नोटिस, बिफरे प्राईवेट स्कूल संघ संचालक...          # शहीदी स्मारक के लिए 25 को जारी किए जाएंगे टैंडर : स्वास्थ्य मंत्री         # पंजाब को केन्द्र सरकार का तोहफा, मोहाली मेडिकल कॉलेज को मिली हरी झंडी         # पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब विश्वविद्यालय को 3,500 किताबें दान की...         # मुख्यमंत्री ने मांगी बटाला शुगर मिल के बारे में प्रोजेक्ट रिपोर्ट...          # बीएसएफ ने ढेर किया पाकिस्तानी तस्कर, 20 करोड़ की हेरोइन बरामद...          # अल्जीरिया का मिलिटरी प्लेन क्रैश, 257 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका...          हरियाणा में अब तक डेढ़ करोड़ एलईडी बल्ब वितरित...          भारत बंद : हिंसक घटनाओं की जांच के लिए हरियाणा में गठित होगी कमेटी...          प्रदेश की मंडियों में 16.66 लाख टन गेहूं की आवक...          राष्ट्रमंडल खेल: फाइनल में पहुंचे मुक्केबाज मनीष के घर में खुशी का माहौल...          सांसद दुष्यंत ने मंत्री विज को भेजा मानहानि का नोटिस...          फर्जीवाड़ा कर पेंशन लेने वालों से होगी 50 प्रतिशत की वसूली: खट्टर...          किसानों को राहत, बारिश से खराब फसलों की होगी स्पेशल गिरदावरी ..         आटो में छेड़छाड़ करने पर महिला कराटे चैंपियन ने की ट्रैफिक पुलिसकर्मी की धुनाई, घसीट कर ले गई थान         मुझे सरकार चलाना न सिखाएं सुखबीर : कैप्टन         वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने बांटी 65 लाख की ग्रांटें...         
News Description
नंदीशालाओं में शेड नहीं, ठंड से बीमार होकर हर दिन मर रहे बछड़े और सांड

फतेहाबाद ठंडकी दस्तक नंदीशालाओं में बछड़ों सांडों पर भारी पड़ती नजर रही है। फतेहाबाद आसपास गांवों की नंदीशालाओं में हर रोज 4-5 पशु मर रहे हैं। हालांकि बड़े सांडों द्वारा खुले घूमते समय खाया गया पॉलीथीन भी एक कारण है। हालांकि सर्दी के मौसम में पशुओं को ठंड से बचाने के लिए अब तक केवल कुछ ही नंदीशालाओं ने प्रबंध किए। 

प्रदेश सरकार ने फतेहाबाद जिले को 28 फरवरी 2017 को कैटल फ्री जिला घोषित कर दिया। इससे पहले जिलेभर में करीब 5600 सांड गली-मोहल्लों में घूम रहे थे। कैटल फ्री अभियान के तहत इन पशुओं को पकड़कर नंदीशालाओं में बंद कर दिया। एडीसी डाॅ. जेके आभीर ने इसके लिए गांव स्तर पर जागरुकता अभियान चलाया और गांवों में ग्रामीणों के सहयोग से नंदीशालाएं खुलवाई। 

अबजिले में हैं 10 हजार से अधिक सांड 

जिलाप्रशासन द्वारा जिलेभर से 10 हजार 612 सांडों को सड़कों से पकड़कर नंदीशालाओं में रखा गया है। ये पशु 18 नंदीशालाओं में है। प्रशासन लगातार पशुओं को पकड़कर नंदीशालाओं में पहुंचा रहा है। बीती 30 जून तक 8129 पशुओं को पकड़ा जा चुका है। इन पशुओं को टोहाना, रतिया, भूना, भट्टूकलां, काजलहेड़ी, खाराखेड़ी, भोडा होशनाक, मानावाली, चुलीकलां, खाबड़ाकलां, सोत्तर भट्टू, शेखुपुर सोत्तर, एमपी रोही, ठुइयां, ढाबी खुर्द चिंदड़ की नंदीशालाओं में रखा गया है। कई नंदीशालाओं में पशुओं की संख्या के अनुसार शेडों की कमी है। जबकि कई नंदीशालाओं में तिरपाल आदि की व्यवस्था होने से बछड़े सांड बीमार हो रहे है। 

हरमाह औसतन 150 पशु मर रहे 

मृतकपशुओं को उठाने वाले ठेकेदार बलविंद्र सिंह ने बताया कि उसके पास फतेहाबाद शहर साथ लगते गांव बीघड़, मानावाली, भोडियाखेड़ा, खैरातीखेड़ा का ठेका है। इन नंदिशालाओं गोशालाओं में हर रोज 4-5 पशुओं की मौत हो रही है। ठंड के कारण बछड़े सांडों मर रहे है। हालांकि सांडों ने खुले में घूमते समय पॉलीथीन का सेवन किया था और अब ठंड में बीमार पड़ने साथ-साथ पेट में पॉलीथीन की गांठें बनने से वे मर रहे है। उन्होंने दो दिन में गांव खैरातीखेड़ा से एक, भोडियाखेड़ा से दो, मानावाली से दो, फतेहाबाद से एक पशुओं को उठाया है। हर माह औसतन 150 पशु मर रहे है। 

बीमारपशुओं के लिए लगाए तिरपाल 

बीघड़रोड पर स्थित श्रीकृष्ण प्रणामी नंदीशाला में अभी 10-15 पशु बीमार है। नंदीशाला के मैनेजर प्रेम कुमार ने बताया कि इन पशुओं की अच्छी देखभाल के लिए प्लास्टिक के कट्टों की तिरपाल बनाकर शेड पर लगा दी है। ताकि ठंड से पशु और अधिक बीमार पड़े। इसकी देखभाल पशुपालन विभाग के चिकित्सक द्वारा की जा रही है। 

जिले में बड़ी नंदीशालाओं में सांडों की हालत खराब 

पशुओं के प्रति प्रशासन पूरी तरह से संवेदनशील : डीडीपीओ 

डीडीपीओ राजेश खोथ ने बताया कि 22 नंदीशालाओं में सांडों के लिए शेड बनवा दिए गए हैं और 7-8 नंदीशालाओं में शेड बनने बाकी है। यहां के पशुओं के लिए अस्थाई तौर पर तिरपाल लगाकर सर्दी से बचाव के आदेश दे दिए है और शेड बनाने का काम तेजगति शुरु करवा दिया है। पशुओं के प्रति प्रशासन पूरी तरह से संवेदनशील है। 

नंदीशाला सांड 

फतेहाबाद1198

रतिया417

भूना476

भट्टूकलां353

काजलहेड़ी270