# क्रीमी लेयर के बहाने पदोन्नति में आरक्षण बंद नहीं कर सकते : मोदी सरकार          # मध्यपूर्व के लिए अमेरिकी शांति योजना स्वीकार्य नहीं : अब्बास         # पहले नोटबंदी फिर जीएसटी ने जनता की कमर तोड़ी : हुड्डा         # स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के खिलाफ कोर्ट पहुंचे सांसद दुष्यंत          # 300 से ज्यादा दलित परिवारों ने अपनाया बौद्ध धर्म         # भारत को विदेश में पहली बार जीत दिलाने वाले कप्तान अजीत वाडेकर का निधन         # नहीं रहे अटल बिहारी वाजपेयी , देश भर में शोक की लहर          # वाजपेयी के निधन पर बोले पीएम मोदी- मैं नि:शब्द हूं, शून्य में हूं         # 93 साल की उम्र में वाजपेयी का निधन, देशभर में शोक की लहर          # थोड़ी देर में अटल का पार्थिव ले जाया जाएगा कृष्णा मेनन मार्ग ते आवास पर         # वाजपेयी का निधन देश, राजनीति और भाजपा के लिए एक अपूर्णीय क्षति - मुख्यमंत्री मनोहर लाल        
News Description
गुड़गांव ट्रेड फेयर: यहां बार-बार आने को करता है दिल

 गुरुग्राम: दैनिक जागरण द्वारा आयोजित गुड़गांव ट्रेड फेयर साइबर सिटी वालों को खूब भा रहा है। यही वजह है कि यहां एक बार आने वाला दोबारा आने की इच्छा जरूर रखता है। ट्रेड फेयर में आने वाले काफी लोग ऐसे भी हैं जो एक बार से अधिक यहां आ चुके हैं। इनमें महिलाओं की संख्या सबसे अधिक है। इन सभी का कहना है कि कश्मीरी परिधान और ज्वैलरी उन्हें सबसे अधिक आकर्षित कर रही है। यहां के माहौल और मनोरंजन की व्यवस्था से भी लोग काफी प्रभावित हैं। कई लोग मॉल्स के स्थान पर यहां आना पसंद कर रहे हैं। बृहस्पतिवार की सुबह से देर शाम तक यहां के विभिन्न स्टॉलों पर खरीदारी का दौर चलता रहा।

ट्रेड फेयर में डीएलएफ सहित अन्य पॉश एरिया वालों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इन सभी के लिए गुड़गांव ट्रेड फेयर शॉ¨पग का सबसे बड़ा अड्डा बन गया है। डीएलएफ फेज-5 की सुचित्रा एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करती हैं। उनका कहना है कि हैंडीक्रॉफ्ट की चीजें उन्हें हमेशा से ही पसंद हैं। इस ट्रेड फेयर में वुडन बॉक्स, वह लकड़ी की बनी चीजों की एक से एक वरायटी यहां मौजूद है। कुछ चीजें ऐसी भी मिली हैं जिनकी तलाश वह काफी पहले से ही कर रही हैं। उनका कहना है कि इनके रेट भी काफी वाजिब हैं। वहीं कश्मीरी स्टॉलों पर ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यहां से महिलाएं सूट, जैकेट और शॉलें खूब खरीद रही हैं। रही बात ज्वैलरी की, इसकी भी सभी स्टॉलों पर धूम मची हुई है।यहां आने वालों का कहना है कि लेजर वैली ग्राउंड में पहले भी इस प्रकार के मेले लगते रहे हैं मगर जो चीज दैनिक जागरण द्वारा आयोजित ट्रेड फेयर में है, वह कभी नहीं दिखी थी। यहां के स्टॉलों पर मिल रहे उत्पादों की गुणवत्ता काफी शानदार है। होम डेकोरेशन से लेकर खाने के आइटमों की भी खूब खरीद की जा रही है। सेक्टर-17 की निवासी तमन्ना का कहना है कि वह इस मेले में तीसरी बार आईं हैं। अपनी सहेलियों के साथ खरीदारी करना काफी अच्छा लगा। यहां के स्टॉलों पर लगी शॉल और कंबल काफी अच्छी क्वालिटी के हैं। ज्वैलरी स्टॉल पर खरीदारी कर रही प्रियम सिन्हा का कहना है कि यही ज्वैलरी मॉल्स में काफी महंगी है, मगर यहां पर इनकी कीमत भी काफी अफोर्डेबल होने के साथ-साथ डिजाइन भी काफी आकर्षक हैं।

साहित्य प्रेम भी दिख रहा है

गुड़गांव ट्रेड फेयर में साइबर सिटी के लोगों का साहित्य प्रेम भी दिख रहा है। यहां की स्टेशनरी स्टॉल पर हमेशा लोगों का हुजूम उमड़ता रहता है।¨हदी और अंग्रेजी साहित्य की किताबें देखते ही देखते सेल हो जाती हैं। स्टॉल संचालकों का कहना है कि साहित्य और बच्चों के लिए किताबों की सबसे अधिक डिमांड है। पॉश एरिया में रहने वाले अंग्रेजी साहित्य को खूब पसंद कर रहे हैं। मुंशी प्रेमचंद, चेतन भगत, रुडयार्ड किप¨लग, बंकिमचंद्र चटर्जी, रवींद्रनाथ टैगोर, विलियम शेक्सपियर, टॉम जोंस व डेविड कॉपरफील्ड जैसे लेखकों की किताबें खूब बिक रही हैं।

दैनिक जागरण के गुड़गांव ट्रेड फेयर में आकर काफी अच्छा लग रहा है। यहां आ रहे लोगों में वुलन परिधानों का क्रेज खूब दिखाई दे रहा है। लोगों की खरीदारी से कारोबारी काफी उत्साहित हैं।