हरियाणा में खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को मिलेगा अब एचसीएस और एचप�         # बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी के घर पर सीबीआई का छापा         # विपक्ष के खिलाफ सरकार धरने पर, मोदी समेत BJP सांसद भूख हड़ताल पर         # 50 मीटर एयर रायफल में तेजस्विनी ने जीता सिल्वर मेडल          # बजट सत्र समाप्त, लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित...         # तकनीकी वजह से मेट्रो रेल सेवाएं प्रभावित...          # लिवरपूल ने 10 साल बाद सेमीफाइनल में बनाई जगह...          # स्वर साम्राज्ञी लता ने राज्यसभा के वेतन का चेक तक नहीं छुआ!...          # देश में नेशनल चिल्ड्रेन ट्रिब्यूनल की जरूरत : कैलाश सत्यार्थी         # 2022 तक हिमाचल को जैविक राज्य बनाने का लक्ष्य: डॉ. मार्कंडेय...          # छात्रों की करियर कौंसलिंग हेतु तैयार की जा रही योजना: अनुराग...          # सरकार द्वारा गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को नोटिस, बिफरे प्राईवेट स्कूल संघ संचालक...          # शहीदी स्मारक के लिए 25 को जारी किए जाएंगे टैंडर : स्वास्थ्य मंत्री         # पंजाब को केन्द्र सरकार का तोहफा, मोहाली मेडिकल कॉलेज को मिली हरी झंडी         # पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब विश्वविद्यालय को 3,500 किताबें दान की...         # मुख्यमंत्री ने मांगी बटाला शुगर मिल के बारे में प्रोजेक्ट रिपोर्ट...          # बीएसएफ ने ढेर किया पाकिस्तानी तस्कर, 20 करोड़ की हेरोइन बरामद...          # अल्जीरिया का मिलिटरी प्लेन क्रैश, 257 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका...          हरियाणा में अब तक डेढ़ करोड़ एलईडी बल्ब वितरित...          भारत बंद : हिंसक घटनाओं की जांच के लिए हरियाणा में गठित होगी कमेटी...          प्रदेश की मंडियों में 16.66 लाख टन गेहूं की आवक...          राष्ट्रमंडल खेल: फाइनल में पहुंचे मुक्केबाज मनीष के घर में खुशी का माहौल...          सांसद दुष्यंत ने मंत्री विज को भेजा मानहानि का नोटिस...          फर्जीवाड़ा कर पेंशन लेने वालों से होगी 50 प्रतिशत की वसूली: खट्टर...          किसानों को राहत, बारिश से खराब फसलों की होगी स्पेशल गिरदावरी ..         आटो में छेड़छाड़ करने पर महिला कराटे चैंपियन ने की ट्रैफिक पुलिसकर्मी की धुनाई, घसीट कर ले गई थान         मुझे सरकार चलाना न सिखाएं सुखबीर : कैप्टन         वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने बांटी 65 लाख की ग्रांटें...         
News Description
एनडीआरएफ से जाना प्राकृतिक आपदा में कैसे करें मदद

प्राकृतिकआपदा में फंसे लोगों की जान बचाने का प्रशिक्षण झज्जर से जुड़े एनजीओ सिक्स सिग्ता हेल्थ केयर के वालंटियर्स ने एनडीआरएफ यानी नेशनल डिजायर रिस्पांस फोर्स के साथ मिलकर लिया। इसके लिए बठिंडा में 1 से 4 दिसंबर तक ज्वाइंट एक्सरसाइज कैंप लगाया गया। हरियाणा में ये पहला मौका है तब प्राकृतिक आपदा के सेवा कार्य में लगी किसी एनजीओ ने एनडीआरएफ के साथ मिलकर ये वर्कशॉप की हो। 

अमरनाथ बाढ़ में सबसे पहले पहुंचा था संगठन 

सिक्ससिग्मा एनजीओ के वालंटियर वर्ष 2009 में अमरनाथ में आई बाढ़ क्षेत्र में सबसे पहले पहुंचकर प्राकृतिक आपदा में फंसे लोगों की जान बचाई। अमरनाथ में सेना के बाद सेवा देने वाली यही टीम पहुंची,जिसके बाद ये एनजीओ चर्चा में रही। अब तक इससे जुड़े वालंटियर केदारनाथ बाढ़ नेपाल भूकंप में सेवा कैंप लगाकर लोगों की जान बचा चुकी है। कैलाश मानसरोवर यात्रा पर भी कैंप लगाते हैं। 

2009 में बना था सिक्स सिग्मा एनजीओ 

खरहरगांव निवासी डॉ1 प्रदीप भारद्वाज ने सेना में कार्यरत रहे अपने पिता रिटायर्ड कैप्टन रामकिशन भारद्वाज की प्रेरणा से वर्ष 2009 में एनजीओ सिक्स सिगमा हेल्थ केयर का गठन किया था। इसका मकसद देश में आने वाली प्राकृतिक आपदा में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने और उन्हें मौके पर ही जीवन रोधी मेडिकल सर्विस देना रहा। इस एनजीओ से देश भर के 100 वालंटियर जुड़े हैं। 

50-50 के ग्रुप में किया अभ्यास 

ज्वाइंटएक्सरसाइज में सिक्स सिग्मा की ओर से 50 वालंटियर और एनडीआरएफ से 50 अफसर जवान मौजूद रहे। इस मौके पर एनडीआरएफ के डीजी आईपीएस संजय कुमार सिक्स सिग्मा के सीईओ डा. प्रदीप भारद्वाज की अगुवाई में बचाव कार्य की तकनीकों को जाना।