हरियाणा में खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को मिलेगा अब एचसीएस और एचप�         # बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी के घर पर सीबीआई का छापा         # विपक्ष के खिलाफ सरकार धरने पर, मोदी समेत BJP सांसद भूख हड़ताल पर         # 50 मीटर एयर रायफल में तेजस्विनी ने जीता सिल्वर मेडल          # बजट सत्र समाप्त, लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित...         # तकनीकी वजह से मेट्रो रेल सेवाएं प्रभावित...          # लिवरपूल ने 10 साल बाद सेमीफाइनल में बनाई जगह...          # स्वर साम्राज्ञी लता ने राज्यसभा के वेतन का चेक तक नहीं छुआ!...          # देश में नेशनल चिल्ड्रेन ट्रिब्यूनल की जरूरत : कैलाश सत्यार्थी         # 2022 तक हिमाचल को जैविक राज्य बनाने का लक्ष्य: डॉ. मार्कंडेय...          # छात्रों की करियर कौंसलिंग हेतु तैयार की जा रही योजना: अनुराग...          # सरकार द्वारा गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को नोटिस, बिफरे प्राईवेट स्कूल संघ संचालक...          # शहीदी स्मारक के लिए 25 को जारी किए जाएंगे टैंडर : स्वास्थ्य मंत्री         # पंजाब को केन्द्र सरकार का तोहफा, मोहाली मेडिकल कॉलेज को मिली हरी झंडी         # पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब विश्वविद्यालय को 3,500 किताबें दान की...         # मुख्यमंत्री ने मांगी बटाला शुगर मिल के बारे में प्रोजेक्ट रिपोर्ट...          # बीएसएफ ने ढेर किया पाकिस्तानी तस्कर, 20 करोड़ की हेरोइन बरामद...          # अल्जीरिया का मिलिटरी प्लेन क्रैश, 257 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका...          हरियाणा में अब तक डेढ़ करोड़ एलईडी बल्ब वितरित...          भारत बंद : हिंसक घटनाओं की जांच के लिए हरियाणा में गठित होगी कमेटी...          प्रदेश की मंडियों में 16.66 लाख टन गेहूं की आवक...          राष्ट्रमंडल खेल: फाइनल में पहुंचे मुक्केबाज मनीष के घर में खुशी का माहौल...          सांसद दुष्यंत ने मंत्री विज को भेजा मानहानि का नोटिस...          फर्जीवाड़ा कर पेंशन लेने वालों से होगी 50 प्रतिशत की वसूली: खट्टर...          किसानों को राहत, बारिश से खराब फसलों की होगी स्पेशल गिरदावरी ..         आटो में छेड़छाड़ करने पर महिला कराटे चैंपियन ने की ट्रैफिक पुलिसकर्मी की धुनाई, घसीट कर ले गई थान         मुझे सरकार चलाना न सिखाएं सुखबीर : कैप्टन         वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने बांटी 65 लाख की ग्रांटें...         
News Description
मधुमक्खी पालन को व्यवसाय बना रहे किसान

हथीन : जिले में मधुमक्खी पालन का व्यवसाय खूब फल फूल रहा है। इससे लोगों को स्वरोजगार के अवसर भी प्राप्त हो रहें हैं। इस व्यवसाय से जुड़कर जिले के गांव हुडीथल निवासी सोनू राजपूत ने न केवल स्वयं को सफल बनाया, अपितु कई बेरोजगारों को भी रोजगार दिया। व्यवसाय से सोनू काफी खुशहाल ¨जदगी गुजर बसर कर रहा है।

मधुमक्खियों के पालन के लिए इस व्यवसाय को खेती के साथ-साथ आसानी से किया जा सकता है, क्योंकि इस व्यवसाय में मधुमक्खी के बाक्स को सरसों इत्यादि फसल के खेतों के समीप रख दिया जाता है। मधुमक्खी अपने घरौंदे से कई किलोमीटर दूर से फसलों से शहद चूस कर वापस आ जाती हैं। सरसों की फसलों से अच्छा खासा शहद मुधमक्खियों द्वारा निकाला जा सकता है। पलवल व मेवात जिलों में मार्च माह तक सरसों की फसल पर फूल होता है। इसी तरह धनिया, जीरा व सौंफ इत्यादि फसलों से मधुमक्खियां शहद निकालने में सबसे अधिक रुचि लेतीं हैं।

साथ ही शहद के अच्छे भाव मिले इसके लिए इस व्यवसाय से बड़े स्तर पर जुड़े व्यवसायियों से संपर्क किया जाता है। मेवात के शहद को कई नामी कंपनियां खरीद कर बाजार में बेच रही हैं। व्यवसाय को अपनाने पर सरकार भी अनुदान करती है साथ ही बेरोजगार युवाओं को बैंक से ऋण भी आसान किस्तों पर मुहैया कराया जा रहा है। कम समय के प्रशिक्षण के बाद ही इस व्यवसाय को शुरू किया जा सकता है।

किसान सोनू का कहना है कि मधुमक्खी के बाक्स राजस्थान से खरीदे थे, जबकि इस व्यवसाय को करने वाले युवा सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, देहरादून व पंजाब के लुधियाना से मधुमक्खी पालन के लिए बाक्स व मधुमक्खी खरीद सकते हैं। सरसों की फसल से मधुमक्खियां सबसे ज्यादा शहद एकत्र कर लेती हैं। प्रत्येक सप्ताह में दो से तीन बार शहद निकाला जाता है। प्रत्येक बाक्स से अमूमन तीन लीटर तक शहद निकाला जा सकता है। फसलों के फूल पर शहद कम ज्यादा निकलना निर्भर करता है। वैसे व्यापारी नब्बे से लेकर 120 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से बेचा जा रहा है।