# क्रीमी लेयर के बहाने पदोन्नति में आरक्षण बंद नहीं कर सकते : मोदी सरकार          # मध्यपूर्व के लिए अमेरिकी शांति योजना स्वीकार्य नहीं : अब्बास         # पहले नोटबंदी फिर जीएसटी ने जनता की कमर तोड़ी : हुड्डा         # स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के खिलाफ कोर्ट पहुंचे सांसद दुष्यंत          # 300 से ज्यादा दलित परिवारों ने अपनाया बौद्ध धर्म         # भारत को विदेश में पहली बार जीत दिलाने वाले कप्तान अजीत वाडेकर का निधन         # नहीं रहे अटल बिहारी वाजपेयी , देश भर में शोक की लहर          # वाजपेयी के निधन पर बोले पीएम मोदी- मैं नि:शब्द हूं, शून्य में हूं         # 93 साल की उम्र में वाजपेयी का निधन, देशभर में शोक की लहर          # थोड़ी देर में अटल का पार्थिव ले जाया जाएगा कृष्णा मेनन मार्ग ते आवास पर         # वाजपेयी का निधन देश, राजनीति और भाजपा के लिए एक अपूर्णीय क्षति - मुख्यमंत्री मनोहर लाल        
News Description
पांच माह में पूरा हो जाएगा बादशाहपुर ड्रेन का चौड़ीकरण प्रोजेक्ट

 गुरुग्राम: हीरो होंडा चौक सहित शहर में जलभराव की समस्या के निजात के लिए चल रहे बादशाहपुर ड्रेन चौड़ीकरण प्रोजेक्ट को पांच माह में पूरा कर लिया जाएगा। हरियाणा के मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने सोमवार को गुरुग्राम पहुंचकर स्थानीय अधिकारियों के साथ यहां चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। यह बैठक गुरुग्राम के नवनिर्मित लोक निर्माण विश्राम गृह के सभागार में हुई। बैठक में हुडा के अधिकारियों द्वारा बादशाहपुर ड्रेन के चौड़ीकरण प्रोजेक्ट के बारे में मुख्य सचिव को बताया गया।

हुडा विभाग के अधिकारियों ने मुख्य सचिव के समक्ष बादशाहपुर नाले को चौड़ा व सु²ढ़ करने संबंधी रिपोर्ट रखते हुए भरोसा दिलाया कि सभी बाधाओं को दूर करके इस कार्य को अगले 5 महीने में पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा, वजीराबाद गांव के पास लगभग 43 एकड़ में बड़ा जलाशय बनाने की योजना तैयार की गई है ताकि बरसाती पानी जलाशय में डाल दिया जाए और बादशाहपुर नाले में कम से कम पानी आए। बहुआयामी रणनीति के अंतर्गत हाइवे से आगे वाले नाले के लगभग 2.1 किलोमीटर हिस्से को सु²ढ़ व चौड़ा किया जा रहा है और इस दूरी में इस नाले को बॉक्स ड्रेन का रूप दिया जा रहा है। हाईवे से आगे वाले नाले के हिस्से में लगभग 1600 मीटर की दूरी पर निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा केवल खांडसा गांव में पड़ने वाले 600 मीटर की दूरी में निर्माण कार्य शेष रहता है।

चार मुख्य चौराहों पर अंडरपास का निर्माण लगभग पूरा

बैठक में मुख्य सचिव ने दिल्ली-जयपुर हाईवे पर शहर के चार मुख्य चौराहों पर चल रहे अंडरपास के कार्यो की प्रगति का भी जायजा लिया और पूछा कि इनमें कहीं कोई गतिरोध तो नहीं आ रहा। इस पर मुख्य सचिव को बताया गया कि इफको चौक पर सर्विस रोड को चौड़ा करने और अंडरपास के निर्माण में केवल एक पेट्रोल पंप बाधक है। एनएचएआइ के अधिकारियों ने बताया कि इस पेट्रोल पंप की वजह से केवल 57 मीटर का हिस्सा ही बचा है, बाकि निर्माण पूरा हो चुका है। हुडा प्रशासक यशपाल यादव ने बताया कि तेल कंपनी को गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड पर वैकल्पिक साइट का ऑफर दिया गया है।

वायु प्रदूषण कम करने निर्देश

गुरुग्राम में वायु प्रदूषण पर भी मुख्य सचिव ने ¨चता व्यक्त करते हुए प्रदूषण का स्तर कम करने के उपायों पर बैठक में चर्चा की। उन्होंने कहा कि शहर में ट्रैफिक जाम वाले चौक प्वाइंट्स को चिन्हि्त करके प्रयास किए जाएं कि वाहनों को ज्यादा देर तक खड़ा ना रहना पड़े। इसके लिए ट्रैफिक को रेगुलेट करने की जरूरत है। वायु प्रदूषण के चौक के बारे में उमा शंकर ने कहा कि एंबियंस मॉल, पुरानी दिल्ली रोड पर कापसहेड़ा से अतुल कटारिया चौक तक, सोहना रोड पर राजीव चौक से बादशाहपुर तक तथा हुडा सिटी सेंटर को इन प्वाइंट्स में रखा जा सकता है। एनएचएआइ के अधिकारियों ने बताया कि एंबियंस मॉल के सामने यू-टर्न और अंडरपास बनाने के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है और जल्द ही इसके टेंडर कर दिए जाएंगे। इसी प्रकार, पुरानी दिल्ली रोड को चौड़ा व सु²ढ़ करने का कार्य किया जा रहा है तथा अतुल कटारिया चौक पर अंडर पास व फलाईओवर निर्माण के लिए डीपीआर बनाई जा रही है।

खेड़की दौला टोल प्लाजा को शिफ्ट करने पर हुई चर्चा

खेड़की दौला टोल प्लाजा को शिफ्ट करने के मामले में उपायुक्त विनय प्रताप ¨सह ने बताया कि इसके लिए 65 एकड़ भूमि एनएचएआइ को स्थानांतरित करने का प्रस्ताव मंजूरी के लिए पंचायत विभाग के निदेशक को भेजा जा चुका है। उन्होंने बताया कि यह जमीन स्थानांतरित करने के लिए संबंधित पंचायतों द्वारा प्रस्ताव पारित करके दिया गया है। जमीन मिलने के तीन महीने के अंदर इस टोल को आगे शिफ्ट कर दिया जाएगा। समीक्षा के दौरान उमाशंकर ने बताया कि शहर में विभिन्न स्थानों पर लगभग 5000 सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है ताकि यातायात नियमों के पालन तथा दुर्घटनाओं आदि पर कैमरे की मदद से नजर रखी जा सके। 

जीएमडीए के दायरे में होगा गुरुग्राम का मास्टर इंफ्रास्ट्रक्चर

वर्ष 2018-19 में जीएमडीए की कार्यप्रणाली के बारे में पूछे जाने पर जीएमडीएम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमाशंकर ने बताया कि शहर में सभी मास्टर इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे एसटीपी, रोड नेटवर्क आदि जीएमडीए के अंतर्गत आ जाएंगे। उन्होंने बताया कि हुडा के काफी सेक्टर नगर निगम को हस्तांतरित किए जा चुके हैं और चार सेक्टर जल्द ही हस्तांतरित कर दिए जाएंगे। हुडा के पास केवल सैक्टर-29 और 53 बचेंगे।