Main News Description
हिमाचल में बजा चुनावी बिगुल, 9 नवंबर को डाले जाएंगे वोट

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश विधानसभा की सभी 68 सीटों के लिए चुनाव एक चरण में 9 नवम्बर को होगा और मतगणना 18 दिसम्बर को होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ए के जोति ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 16 अक्टूबर को जारी की जाएगी, उम्मीदवार 23 अक्टूबर तक नामांकन पत्र दायर कर सकेंगे और 24 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी तथा 26 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि राज्य में कुल 7521 मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे और सभी इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा जिससे मतदाता यह देख सकेगा कि उसने जिस उम्मीदवार के नाम का बटन दबाया है वोट उसी को मिला है। उन्होंने कहा कि सभी 68 सीटों पर एक-एक मतदान केन्द्र के वीवीपैट से निकलने वाली पर्चियों की भी गिनती की जायेगी और उसका मिलान उस मतदान केन्द्र पर पड़े वोटों से किया जाएगा।

जोति ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में तत्काल प्रभाव से आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं और राज्य पुलिस के साथ साथ अद्र्धसैनिक बलों की बड़ी संख्या में तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि 136 मतदान केन्द्रों पर केवल महिला चुनावकर्मी ही तैनात होंगी। आयोग ने आज गुजरात विधानसभा चुनाव की तारिखों का ऐलान नहीं किया लेकिन कहा कि वहां 18 दिसम्बर से पहले चुनाव कराये जायेंगे जिससे कि चुनाव की गिनती एक साथ हो सके।  हर उम्मीदवार चुनाव प्रचार में 28 लाख रुपए खर्च कर सकता है। सभी पोलिंग बूथ और रैलियों की वीडियोग्राफी होगी।