News Description
बढ़ती ठंड लोगों पर पड़ रही है भारी

भिवानी :बढ़ती ठंड लोगों पर भारी पड़ती जा रही है। शुक्रवार को भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई। सुबह के समय ठंड ने लोगों को ठिठुरा तो दोपहर में खिली धूप ने लोगों को राहत दी। ठंड के चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। ऐसे में चिकित्सक सावधानी बरतने की सलाह दे रहे है।

शुक्रवार को सुबह से ही धुंध व ठंड ने अपना कब्जा जमा लिया। सुबह के समय लोगों को ठंड ने जमकर ठिठुराया। सुबह ठंड के चलते लोग ठिठुरते हुए अपने काम करते नजर आए। शुक्रवार को अधिकतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। ठंड से बचने के लिए लोग अलाव व गर्म वस्त्रों का सहारा लेते नजर आए, लेकिन किसी को भी राहत नहीं मिल रही थी। हालांकि दोपहर में धूप खिली तो लोगों को ठंड से कुछ राहत मिलती नजर आए। दोपहर में क्षेत्रवासी ठंड से बचने के लिए धूप सेकते भी दिखे।

चिकित्सकों की माने तो ठंड का लोगों के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है। ठंड में खांसी-जुकाम, दमा, निमोनिया, बुधार आदि बीमारियों के मरीजों में बढ़ोतरी हो रही है। खासकर बच्चे व बुजुर्ग ठंड की चपेट में अधिक आ रहे हैं। ठंड से बचने के लिए खानपान व रहन सहन का ध्यान रखना आवश्यक है। नवजात बच्चों को ठंड से बचाने के लिए बीमार लोगों से भी दूर रखें, वहीं उन्हें सीधा ठंड के संपर्क में न आने दें। साथ ही नवजात की मां के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें।

धुंध व ठंड का असर यातायात पर साथ देखने को मिला। ट्रेनें व लंबे रूट की बसें लेट रही, जिसके चलते यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। शुक्रवार को सबसे अधिक गोरखधाम सुपरफास्ट ट्रेन 7 घंटे 15 मिनट लेट रही। वहीं हरिद्वार-हिसार गीता गंगा एक्सप्रेस 1 घंटा 50 मिनट, अमृतसर-अजमेर एक्सप्रेस 3 घंटा 30 मिनट, जयपुर-हिसार पैसेंजर 2 घंटे 40 मिनट, हिसार-रेवाड़ी पैसेंजर 1 घंटा 30 मिनट, किसान एक्सप्रेस 3 घंटे 30 मिनट लेट रही। साथ ही अन्य ट्रेनें व बसें भी निर्धारित समय पर नहीं पहुंच पाई।

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री व न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री व न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। जबकि दिनभर में हवा की गति 11 किलोमीटर प्रतिघंटा दर्ज की गई। मौसम में आ‌र्द्रता 92 प्रतिशत व ओसांक ¨बदु 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।