News Description
हरियाणा स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित करने का लिया निर्णय

हरियाणा स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में हरियाणा प्रदेश के गठन के 50 वर्षो के बाद हरियाणा में पहली बार प्रदेश की सांस्कृतिक विधाओं को बढावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित करने का का निर्णय लिया है। इसी योजना के तहत हरियाणा में अनेक कार्यक्रम आयोजित होंगे। प्रदेश में पहली बार प्रदेश व जिला स्तर पर- ब्रास बैंड प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को 15 लाख रूपये से अधिक के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।  प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए जजों की संख्या 4 होगी। जिला स्तर पर उपायुक्त के निर्देशों पर जजों की संख्या नियुक्ति की जाएगी। जिला स्तर पर इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए सभी ब्रास बैंड पार्टियों को अपने आवेदन पत्र 15 जुलाई से पूर्व जिला सूचना एवं जनसम्र्क अधिकारी कार्यालय कमरा नम्बर 413-14 चतुर्थ तल लघु सचिवालय पानीपत में जमा करवाने होंगे। निर्धारित अवधि के बाद किसी भी आवेदन पत्र को जमा नही किया जाएगा। 
यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 चन्द्रशेखर खरे ने बताया कि जिला स्तर पर ब्रास बैंड प्रतियोगिता 20 से 22 जुलाई को आयोजित की जाएंगी और  प्रदेश स्तर पर ये प्रतियोगिताएं 8 से 11 अगस्त तक पंचकूला में आयोजित की जाएंगी। इन प्रतियोगिताओं में व्यवसायिक बैंड प्रतियोगिता व ओपन बैंड प्रतियोगिता करवाई जाएंगी। इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को क्रमश: 25, 20 व 15 हजार का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। द्वितीय श्रेणी की प्रतियोगिता में प्रदेश के सरकारी स्कूलों के ब्रास बैंड को शामिल किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को क्रमश: 15000 व12500   और 10000 का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इसी प्रकार तृतीय श्रेणी में निजी और केन्द्रीय सरकार स्कूलों की ब्रास बैंड टीम भाग ले सकेंगी। इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को क्रमश: 15000 व12500 और 10000 का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।
जिला स्तर पर जो टीमें प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करेंगी और जो टीमें शस्त्र सेना, अर्धसैनिक बलों तथा पुलिस विभाग की ब्रास बैंड टीम हैं वे सभी पंचकूला में आयोजित प्रदेश स्तरीय ब्रास बैंड प्रतियोगिता में भाग लें सकेगी। जिला स्तर पर जो टीमें विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करेंगी उन्हें पंचकूला में आयोजित प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने का अवसर मिलेगा। इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को क्रमश: 75 हजार, 50 हजार और 40 हजार रूपये का नकद पुरस्कार मिलेगा। इसी प्रकार प्र्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में शस्त्र सेना, अर्धसैनिक बलों तथा पुलिस विभाग की टीमें- जो प्रदेश स्तरीय ब्रास बैंड प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय ओर तृतीय स्थान प्राप्त करेंगी उन्हें क्रमश: 50 हजार, 45 हजार व 40 हजार रूपये के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। इसी प्रकार प्रदेश के सरकार स्कूलों की जो बैंड पार्टियां प्रदेश स्तर पर भी प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करेंगी उन्हें क्रमश: 25 हजार, 22 हजार 500 और 22 हजार रूपये के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। उपायुक्त ने स्पष्ट किया कि  ब्रास बैंड की प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रत्येक सदस्य को अनिवार्य रूप  से साफ-सूथरी वर्दी पहनकर प्रतियोगिता में भाग लेने की स्वीकृति मिलेगी और निर्धारित सदस्य संख्या के अनुसार ही भाग लेना होगा। विभिन्न प्रतियोगिता में 4, 8 व 10 सदस्य भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता के प्रदर्शन की निर्धारित अवधि 10 मिनट होगी और इस अवधि के दौरान ब्रास बैंड पार्टी को एक देश भक्ति गीत की धुन तथा एक अपनी पसंद की धुन बेहतर तरीके से बजाकर सुनानी होगी।