News Description
गांव जाखौली में 2.17 करोड़ से सुधरेगी पीएचसी की हालत

सोनीपत: गांव जाखौली व आसपास के गांवों के लोगों के लिए खुशखबरी है। यहां बने प्राथमिक चिकित्सा केंद्र (पीएचसी) का सुधार किया जाएगा। इस पीएचसी की बिल्डिंग को तोड़कर अब यहां नए डिजाइन में आधुनिक पीएचसी बनाया जाएगा। नई बि¨ल्डग बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बीएंडआर को कार्य सौंपा है। बिल्डिंग के साथ यहां स्टाफ क्वार्टर का भी निर्माण किया जाएगा। इसके लिए बीएंडआर ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। इससे करीब आसपास की 15 हजार आबादी के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं का दायरा बढ़ेगा।

गांव जाखौली में बनी पीएचसी की बिल्डिंग कंडम हो चुकी है, जिससे हादसे का अंदेशा बना हुआ था। यह मामला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के संज्ञान में आया था। यहां कोई हादसा न हो, इसके लिए स्थानीय ग्रामीणों की ओर से भी पीएचसी की हालत सुधारने की मांग चल रही थी। इस मांग को उन्होंने पिछले वर्ष सीएम मनोहर लाल से भी की थी। इस पर सीएम ने बिल्डिंग को दोबारा बनाने की मंजूरी दे दी थी। अब यहां नई बि¨ल्डग बनाने की कवायद शुरू हो गई है। ऐसे में पीएचसी की नई बि¨ल्डग बनने के बाद यहां स्वास्थ्य सुविधाओं को दायरा बढ़ेगा।

यहां मरीजों के बैठने के लिए हाल बनाया जाएगा। इसके साथ वाहनों के लिए पार्किंग की भी व्यवस्था की जाएगी। दवा के लिए डिस्पेंसरी रूम अलग होगा। वहीं स्टाफ सदस्यों के लिए क्वार्टर भी बनाए जाएंगे। इससे आसपास के ग्रामीणों को काफी सुविधा मिलेगी