# रक्षा मंत्रालय ने इजरायल के साथ रद्द की 500 मिलियन डॉलर की मिसाइल डील         # कालेधन पर भारत को जानकारी देंगे स्विस बैंक, पैनल की मंजूरी         # गुजरात चुनाव: कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 77 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान         # दीपिका पादुकोण को जिंदा जलाने पर रखा 1 करोड़ का इनाम         # कश्मीर घाटी में लश्कर के शीर्ष नेतृत्व का सफाया: सेना         # आसमान छू रहे अंडों के दाम, चिकन के बराबर पहुंची कीमतें         # महाराष्ट्र: सड़क किनारे टॉयलेट करते पकड़े गए जल संरक्षण मंत्री राम शिंदे         # चीन में नए भारतीय राजदूत के रूप में आज कार्यभार ग्रहण करेंगे बंबावले         # ICJ चुनाव में भारत को रोकने के लिए ब्रिटेन ने चली गंदी चाल        
News Description
स्वदेश लौट आया सरकारी यात्रा पर गया प्रतिनिधिमंडल

हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन के नेतृत्व में पोलैंड व कजाकिस्तान की सरकारी यात्रा पर गया प्रतिनिधिमंडल आज स्वदेश लौट आया।
स्वदेश पहुंचने पर श्रीमती कविता जैन ने कहा कि हरियाणा में ठोस तरल कचरा प्रबंधन पर ठोस प्रयास किया जाएगा।
स्वदेश लौटने पर आज नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर श्रीमती कविता जैन का स्वागत किया गया। उन्होंने कहा कि विश्व में ठोस एवं तरल कचरा का निस्तारण एक बड़ी समस्या है। पोलैंड व कजाकिस्तान में ठोस व तरल कचरे का तकनीकों के उपयोग से निस्तारण किया जा रहा है।
हरियाणा में ठोस व तरल कचरा निस्तारण के लिए पोलैंड और कजाकिस्तान की तकनीक को क्रियान्वित किया जाएगा। इस दिशा मे मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से विचार- विमर्श कर प्रदेश में ठोस व तरल कचरे की समस्या से राहत पाने तथा ऊर्जा उत्पादन के विकल्प पर काम किया जाएगा।
हरियाणा में कचरा निस्तारण के लिए प्रदेश को 15 कलस्टर में विभाजित कर ठोस कचरा से ऊर्जा, खाद एवं बायोगैस का उत्पादन करने की रणनीति पर काम किया जा रहा है। मुरथल (सोनीपत) में 176 करोड रुपए से स्थापित किए जा रहे ठोस कचरा अपशिष्ट प्रबंधन कलस्टर संयंत्र में ठोस कचरा से बिजली उत्पादन, गीला कचरा से खाद, किचन वेस्ट व गोबर से बायोगैस तैयार की जाएगी।