# पाक PM के आरोप पर भारत का पलटवार-टेररिस्तान है पाकिस्तान         # मोदी का वाराणसी दौरा आज, 305 करोड़ से बने ट्रेड सेंटर का करेंगे इनॉगरेशन         # समुद्र में बढ़ेगा भारत का दबदबा, पहली स्कॉर्पिन पनडुब्बी तैयार         # रोहिंग्या विवाद के बीच म्यांमार को सैन्य साजो-सामान दे सकता है भारत         # चीन में सोशल मीडिया पर इस्लाम विरोधी शब्दों के प्रयोग पर लगी रोक         # परवेज मुशर्रफ का दावा-बेनजीर की हत्या के लिए उनके पति जरदारी जिम्मेदार          # भारत ने अफगानिस्तान में 116 सामुदायिक विकास परियोजनाओं की ली जिम्मेदारी         # जम्मू-कश्मीर में दो आतंकी गिरफ्तार, सशस्त्र सीमाबल पर किया था हमला        
News Description
स्वदेश लौट आया सरकारी यात्रा पर गया प्रतिनिधिमंडल

हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन के नेतृत्व में पोलैंड व कजाकिस्तान की सरकारी यात्रा पर गया प्रतिनिधिमंडल आज स्वदेश लौट आया।
स्वदेश पहुंचने पर श्रीमती कविता जैन ने कहा कि हरियाणा में ठोस तरल कचरा प्रबंधन पर ठोस प्रयास किया जाएगा।
स्वदेश लौटने पर आज नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर श्रीमती कविता जैन का स्वागत किया गया। उन्होंने कहा कि विश्व में ठोस एवं तरल कचरा का निस्तारण एक बड़ी समस्या है। पोलैंड व कजाकिस्तान में ठोस व तरल कचरे का तकनीकों के उपयोग से निस्तारण किया जा रहा है।
हरियाणा में ठोस व तरल कचरा निस्तारण के लिए पोलैंड और कजाकिस्तान की तकनीक को क्रियान्वित किया जाएगा। इस दिशा मे मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से विचार- विमर्श कर प्रदेश में ठोस व तरल कचरे की समस्या से राहत पाने तथा ऊर्जा उत्पादन के विकल्प पर काम किया जाएगा।
हरियाणा में कचरा निस्तारण के लिए प्रदेश को 15 कलस्टर में विभाजित कर ठोस कचरा से ऊर्जा, खाद एवं बायोगैस का उत्पादन करने की रणनीति पर काम किया जा रहा है। मुरथल (सोनीपत) में 176 करोड रुपए से स्थापित किए जा रहे ठोस कचरा अपशिष्ट प्रबंधन कलस्टर संयंत्र में ठोस कचरा से बिजली उत्पादन, गीला कचरा से खाद, किचन वेस्ट व गोबर से बायोगैस तैयार की जाएगी।