News Description
बिजली उपभोक्ताओं के लिए निगम खर्च करेगा 43.67 करोड़

पंचकूला : हरियाणा के बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से पंचकूला स्थित उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के मुख्यालय में हाई पावर्ड परचेज कमेटी की बैठक आयोजित हुई।

निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक शत्रुजीत कपूर की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में पंडित दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत 43.67 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू करने का फैसला लिया गया। शत्रुजीत कपूर ने बताया कि यमुनानगर, करनाल और पानीपत जिलों में नई 33 केवी, एचटी और एलटी लाइन बिछाने के साथ साथ पुरानी व जर्जर तारें बदलकर एबी केबल लगाने का कार्य किया जाएगा। वहीं विभिन्न सब-स्टेशनों में नए ट्रासफार्मर लगाए जाएंगे और मौजूदा ट्रांसफार्मरों की क्षमता में वृद्धि भी की जाएगी। इसके अलावा बीपीएल परिवारों को बिजली कनेक्शन जारी करने के साथ-साथ मीटरों का स्थानांतरण भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यमुनानगर जिले में 217 नए ट्रासफार्मर लगाए जाएंगे और 80 मौजूदा ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। साथ ही जिले भर में 5853 बीपीएल कनेक्शन जारी किए जाएंगे और 6333 मीटरों का स्थानांतरण भी किया जाएगा। करनाल जिले में 749 नए ट्रासफार्मर के साथ-साथ 32 हाई वोल्टेज ट्रासफार्मर लगाए जाएंगे और 15 मौजूदा ट्रांसफार्मर की क्षमता में वृद्धि की जाएगी।

वहीं, पानीपत जिले में 18 नए ट्रासफार्मर लगाए जाएंगे। यह कार्य करने के लिए टर्न-की के आधार पर विभिन्न कंपनियों को अनुबंधित किया गया है, ताकि जल्द से जल्द इन कार्यो को पूरा किया जा सके। ऐसा करने से इन सभी क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज़ जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा