News Description
किसानों के हित को जहन में रखते हुए सरकार ने शुरु की भावांतर भरपाई योजना : अभिमन्यु

कुरुक्षेत्र हरियाणा के वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार किसानों के हर सुख दु:ख में उनके साथ खड़ी है और किसानों के हित में निर्णय ले रही है। आपदा की स्थिति में भी सरकार ने किसानों को लगभग तीन हजार करोड़ की आर्थिक मदद दी है। किसान हित के मद्देनजर अब भावांतर भरपाई योजना की शुरुआत की गई है, जिसका किसानों को भारी लाभ मिलेगा।

वित्त मंत्री ने यह विचार उस समय व्यक्त किए जब कुरुक्षेत्र के किसान सरकार द्वारा शुरू की गई भावांतर भरपाई योजना के लिए उनका आभार जताने पहुंचे थे। कैप्टन अभिमन्यु ने कहा की सब्जी उत्पादक किसानों को जोखिम मुक्त करने के उदेश्य से प्रदेश सरकार ने भावांतर भरपाई योजना की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उदेश्य सब्जी काश्तकारों को जोखिम मुक्त करना हैं। जिसके तहत अगर किसान की फसल तय एमएसपी से कम दाम पर बिकती है तो उसकी भरपाई राज्य सरकार द्वारा की जाएगी। इस योजना में टमाटर व आलू के लिए 400 रुपये प्रति ¨क्वटल, प्याज व फुल गोभी के लिए 500 रुपये प्रति ¨क्वटल संरक्षित मूल्य तय किया गया है। इस योजना से किसानों को सीधा फायदा मिलेगा और फसलों के विविधिकरण को भी बढ़ावा मिलेगा।

इस योजना की शुरूआत करने पर कुरुक्षेत्र जिले के किसानों ने चंडीगढ़ निवास पर पहुंचकर राज्य के वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु का आभार जताया और पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया। किसान नेता गुरदयाल ¨सह कड़ामी ने कहा कि सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले से प्रदेश के किसानों में खुशी की लहर है। उन्होंने कहा कि यह योजना लागू होने से किसानों की आय सुनिश्चित होगी और उन्हें फसलों की बिक्री से होने वाले संभावते घाटे का डर नहीं सताएगा। आभार जताने वालों में किसान नेता गुरदयाल ¨सह कड़ामी, कर्म ¨सह सैनी, सतपाल हरिपुर, मुख्तयार ¨सह, अशोक मथाना और वीरू कड़ामी शामिल थे।