News Description
गणतंत्र दिवस की झांकियों में नजर आनी चाहिए हरियाणा के विकास की तस्वीरें : सुमेधा

कुरुक्षेत्र : उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी द्रोणाचार्य स्टेडियम में राज्यस्तरीय गणतंत्र दिवस 26 जनवरी समारोह धूमधाम से मनाया जाएगा। इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में विभिन्न विभागों की झांकियों में हरियाणा के विकास की तस्वीर को दिखाने का प्रयास किया जाएगा।

वे बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में गणतंत्र दिवस की तैयारियों व प्रबंधों को लेकर अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर सभी अधिकारी अपने-अपने विभागों से संबंधित कार्यों को समय रहते पूरा करेंगे। नगर परिषद और हुडा विभाग के अधिकारी कार्यक्रम स्थल द्रोणाचार्य स्टेडियम के आस-पास सड़कों को दुरुस्त करने, सफाई व्यवस्था व अन्य प्रबंधों को निर्धारित समय से पहले पूरा करेंगे। इन विभागों के अधिकारी शहीदी स्मारक पर भी सफाई व्यवस्था कराना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने पुलिस प्रशासन, जिला शिक्षा विभाग और एनसीसी ¨वग से जुड़े अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस के मौके पर अच्छी परेड का प्रदर्शन कैडेटस द्वारा किया जाना चाहिए, इसलिए सभी प्लाटून अभी से ही द्रोणाचार्य स्टेडियम में परेड की रिहर्सल करेंगे, ताकि फाइनल रिहर्सल के दौरान किसी प्रकार की कोई कमी न रहे। इस दौरान मार्च पास्ट और पीटी शो के लिए सभी स्कूलों के विद्यार्थियों को जमकर रिहर्सल कराई करवाई जाए। उपायुक्त ने कहा कि गणतंत्र दिवस को लेकर प्रजातंत्र के प्रहरी, बैंड की टुकड़ी, निमंत्रण कार्ड, स्टेज सज्जा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रबंध संबंधित विभाग के अधिकारी समय रहते पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि इस बार सभी विभागाध्यक्ष केवल उल्लेखनीय कार्य करने वाले कर्मचारी और अधिकारी का नाम ही जिलास्तरीय कार्यक्रम में सम्मानित करने के लिए भिजवाएं। इसके लिए सभी अधिकारी 18 जनवरी तक कर्मचारी का नाम उपायुक्त कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस पर करीब 30 मिनट के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इसके लिए एडीसी की अध्यक्षता में गठित कमेटी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए अच्छी टीमों का चयन करेंगी। विभिन्न विभागों की संबंधित उपलब्धियों और योजनाओं पर आधारित सुंदर-सुंदर झांकियां भी तैयार करेंगे। उन्होंने नगर परिषद, हुडा आदि विभागों को शहर के मुख्य मार्गों पर स्वागत गेट लगाने, कार्यक्रम स्थल के आस-पास रंग-बिरंगे झंडे लगाने, जनस्वास्थ्य विभाग को पीने के पानी की व्यवस्था कराने, स्वास्थ्य विभाग को रिहर्सल व 26 जनवरी को एंबुलेंस व दवाईयों की व्यवस्था रखने, बिजली विभाग को 26 जनवरी के दिन थ्री फे•ा का बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने सहित अन्य विभागों को गणतंत्र दिवस समारोह पर तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। इस मौके पर एसडीएम शाहाबाद सतबीर कुंडू, नगराधीश कंवर ¨सह, डीएसपी मुख्यालय राज ¨सह मौजूद थे।