News Description
युवाओं के लिए डीसीआरयूएसटी ने बढ़ाया कदम

सोनीपत: प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर प्रदेश के युवा वर्ग को रोजगार एवं स्वरोजगार बनाने की दिशा में कौशल विकास को विशेष रूप से बढ़ावा दे रहे हैं। दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल ने भी मुख्यमंत्री की इस मुहिम की शुरुआत कर दी है। इसके तहत पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के कोर्स करवाए जाएंगे। विद्यार्थियों ने भी डीसीआरयूएसटी के इस कदम का खुले दिल से स्वागत किया है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेंद्र कुमार अनायत ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने युवाओं को सक्षम एवं कौशल बनाने का संकल्प लिया है। इसके तहत युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को कौशल प्रशिक्षण देने की ओर कदम बढाए हैं। विश्वविद्यालय की योजना है कि वर्ष 2018 में मई, जून व जुलाई माह में पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों को वैल्यू एडिड कोर्स करवाया जाएगा। कोर्स में पॉलिटेक्निक के विद्यार्थी विश्वविद्यालय में उपलब्ध संसाधनों का सदुपयोग कर पाएंगे। विश्वविद्यालय में उपलब्ध नवीनतम उपकरणों पर ऐसे विद्यार्थियों को कार्य करने का अवसर मिलेगा। अनायत ने कहा कि विश्वविद्यालय की योजना है कि वैल्यू एडिड कोर्स सभी तकनीकी विभागों में करवाए जाएं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में विश्वविद्यालय द्वारा एक सप्ताह का वैल्यू एडिड कोर्स करवाया जा रहा है। सिविल इंजीनिय¨रग विभाग में नारनौल व झज्जर तथा मैकेनिकल इंजीनिय¨रग में सोनीपत के पॉलिटेक्निक के विद्यार्थी कोर्स से फायदा उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोर्स के विद्यार्थियों को मेक इन इंडिया व स्टार्ट-अप की तरफ कदम बढ़ाने में सहायक होगा। अभी 40 विद्यार्थियों को तीन भागों में बांट कर कोर्स करवाया जा रहा है