News Description
कंपोस्ट खाद बनाने पर पहला निगम बनेगा पंचकूला

पंचकूला : नगर निगम पंचकूला प्रदेश का पहला नगर निगम बनने जा रहा है, जोशहर से निकलने वाले गीले कूड़े से कंपोस्ट खाद तैयार करेगा। नगर निगम द्वारा दो मशीनें खरीदी जा रही है, जोकि कंपोस्ट खाद बनाएगी।

नगर निगम की ओर से शहर से रोजाना निकलने वाले कई क्विंटल गीले कूड़े से कंपोस्ट खाद बनाने के लिए पहल की जा रही है। नगर निगम की ओर से खरीदी गई मशीनें सेक्टर सात और सेक्टर 21 में रखी जाएंगी और शहर के विभिन्न कोनों से आने वाले गीले कूड़े की कंपोस्ट खाद बनाई जाएगी। नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी ओपी सिहाग ने बताया कि निगम आयुक्त राजेश जोगपाल ने यह मशीन खरीदने के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है। खाद बनाने के बाद निगम द्वारा बेचा जाएगा। सिहाग ने बताया कि इस मशीन से रोजाना 500 किलो गीले कूड़े से लगभग 300 किलो कंपोस्ट खाद तैयार की जाएगी। एक-दो दिन में यह मशीन सेक्टर 7 और 21 में लगा दी जाएगी, जिसके बाद शहर के विभिन्न क्षेत्रों से कूड़ा लाकर यहा पर एकत्रित कर दिया जाएगा और मशीन के जरिए कंपोस्ट खाद तैयार की जाएगी। ओपी सिहाग ने बताया कि स्वच्छता अभियान में अच्छी रैकिंग लाने के लिए यह मशीन मील का पत्थर साबित होगी। निगमायुक्त राजेश जोगपाल ने बताया कि 66 करोड़ रुपये की लागत से सॉलिड वेस्ट प्लाट लगाने के लिए तैयार चल रही है।

स्थानीय शहरी निकाय विभाग निदेशालय की ओर से इसके लिए टेडर निकाला जाएगा। राजेश जोगपाल ने बताया कि पंचकूला निगम स्वच्छ सर्वेक्षण में अच्छे नंबर लाने के लिए प्रयासरत है।