News Description
जिले में नवम्बर माह तक पात्र परिवारों को दिया 75 लाख का अनुदान

करनाल 03 जनवरी: उपायुक्त डा०आदित्य दहिया ने बताया कि अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा डॉ. भीम राव अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत कच्चे मकान की मरम्मत करने के लिए आर्थिक सहयोग दिया जा रहा है। इस सहयोग राशि के लिए गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले प्रदेश के अनुसूचित जाति,विमुक्त जाति एवं टपरीवास जाति के परिवारों को लाभ उठाने के लिए अपने सम्बन्धित तहसील व जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में आवेदन जमा करवाना होगा।
 उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा  डॉ.भीम राव अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत मकान मरम्मत के लिए 25 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है, बशर्ते की लाभार्थी का नाम बीपीएल सूची में शामिल हो या टपरीवास जाति से सम्बन्धित हो और वह हरियाणा का अधिवासी हो। प्रार्थी ने हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही मकान मरम्मत की अन्य  योजनाओं से लाभ प्राप्त ना किया हो। इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रार्थी के पास जाति प्रमाण पत्र,बीपीएल राशन कार्ड व आधार नम्बर होना आवश्यक है। 
जिला कल्याण अधिकारी सुरेन्द्र फुलिया ने बताया कि डॉ. भीम राव अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत जिले में नवम्बर माह तक 301 लाभपात्रों को 75 लाख 25 हजार रूपये का लाभ दिया जा चुका है। इस मद में सरकार द्वारा करीब 1 करोड़ 90 लाख रूपये की राशि जिला में इस वर्ष भेजी गई है और पात्र व्यक्तियों से इस योजना का लाभ देने के लिए आवेदन मांगे गए है। जांच के बाद पात्र व्यक्तियों को बैंक के माध्यम से 25 हजार रूपये की राशि उनके खातों में भेज दी जाएगी