News Description
जिले के सभी चौक व चौराहों को नए सिरे से करें डिजाइन : पांडुरंग

 

सोनीपत : उपायुक्त केएम पांडुरंग ने कहा कि मानव जीवन से बड़ा कोई नहीं होता। ऐसे में हमें सड़क हादसों में होने वाली मौतों व अन्य दुर्घटनाओं को पूरी तरह से रोकने के लिए कदम उठाना होगा। इसके लिए जिले के सभी चौक व चौराहों को नए सिरे से डिजाइन करें और इसके लिए सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ की भी मदद लें। वह मंगलवार को लघु सचिवालय में सड़क सुरक्षा संबंधी बैठक में अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।

उपायुक्त पांडुरंग ने कहा कि सड़क सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकताओं में शामिल है। ओवरलो¨डग के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है और हमें इसे और अधिक गंभीरता के साथ चलाना है। उन्होंने कहा कि कहीं भी कोई सड़क हादसा होने पर संबंधित अधिकारी को तुरंत रिपोर्ट किया जाए। इसके बाद अधिकारी संबंधित स्थान का दौरा करेंगे और सड़क हादसे के कारणों की जांच की जाएगी।

इसकी रिपोर्ट तीन दिन के अंदर उन्हें दी जाएगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में सड़क सुरक्षा को गंभीरता से लिया जाएगा और अगर किसी विभाग की गलती की वजह से कोई हादसा होता है तो संबंधित के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान उन्होंने शहर में कई सड़कों पर डिवाइडर बनवाने और सभी सड़कों पर काली व सफेद पट्टी लगाने के भी आदेश दिए। इसके साथ ही सभी प्रमुख स्थानों पर जेबरा क्रा¨सग के लिए भी निर्देश दिए गए।

उपायुक्त ने कहा कि शहर में तीन स्थानों पर ऑटो स्टैंड के लिए कहा गया था। इसमें से बस अड्डे और रेलवे स्टेशन पर ऑटो स्टैंड शुरू किए गए हैं, लेकिन वह अभी तक पूरी तरह से कारगर नहीं है। ऐसे में हमें इस विषय पर गंभीरता से कार्य करना है ताकि शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारु किया जा सके।

इसके अलावा उन्होंने एनएचएआइ के अधिकारियों को जीटी रोड पर रिफ्लेक्टर टेप व अन्य जरूरी इंतजाम करने के लिए भी निर्देश जारी किए। इसके साथ ही बिजली निगम के अधिकारियों को गलत जगह लगे बिजली के खंभे हटाने के भी निर्देश दिए। सभी एसडीएम को निर्देश दिए गए कि वह अपने-अपने उपमंडलों में दुर्घटना संभावित क्षेत्रों व अन्य सुधारों को लेकर विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें।