News Description
सांस्कृतिक को बढ़ावा देने हेतु शुरू की प्रतिभा खोज छात्रवृत्ति योजना

रेवाड़ी: सांस्कृतिक गतिविधियों से जुड़े प्रतिभाशाली बाल कलाकारों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सांस्कृतिक प्रतिभा खोज छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। सांस्कृतिक स्त्रोत एवं प्रशिक्षण केंद्र (सीसीआरटी) नयी दिल्ली की ओर से देशभर में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कला और सांस्कृतिक क्षेत्र की 10 से 14 वर्ष तक के छात्र-छात्राएं इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

चयनित छात्र-छात्राओं को 20 वर्ष तक की आयु तक प्रतिमाह 35 सौ रुपये तक छात्रवृत्ति राशि प्रदान की जाएगी। बशर्ते उन्हें अपनी इस प्रतिभा को कायम रखना होगा। इस संबंध में दिल्ली में सीसीआरटी कार्यालय में 28 से 30 दिसंबर तक देशभर के शिक्षण संस्थानों के अधिकारियों की कार्यशाला हुई। इसमें हुसैनपुर स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) की प्रिंसिपल संगीता यादव ने हिस्सा लिया। उन्होंने बताया कि कला और सांस्कृतिक क्षेत्र में रुचि रखने वाली प्रतिभाओं को उचित मंच प्रदान करने और उन्हें प्रेरित करने के उद्देश्य से छात्रवृत्ति के माध्यम से उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा।

इसके लिए शिक्षण संस्थानों में इस प्रकार की प्रतिभाओं की तलाश कर उन्हें छात्रवृत्ति के लिए अधिक से अधिक प्रेरित किया जाएगा।