News Description
हुक्का बारों पर नकेल कसेगा नगर निगम

पंचकूला : शहर में तंबाकू कंट्रोल से संबंधित कानून सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा) 2003 को सख्ती से लागू करने के लिए जेनरेशन सेवियर एसोसिएशन मोहाली के सहयोग से एक जागरूकता कार्यशाला का मंगलवार को आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता नगर निगम के आयुक्त राजेश जोगपाल ने की।

कार्यशाला में नगर निगम पंचकूला के अधिकारियों, सेनिटरी इंस्पेक्टरों और हेल्थ सुपरवाइजरों ने भाग लिया। जोगपाल ने कहा कि किसी भी प्रकार के नशे का सेवन देश और समाज के लिए एक बड़ी चुनौती है। युवा नशे के दलदल में फंस रहे हैं। कोटपा एक्ट के तहत तंबाकू उत्पादों के किसी भी तरह के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तरीके से विज्ञापन करना कानूनी अपराध है और ऐसा करने पर दो साल तक की सजा हो सकती है। उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिए कि जो भी दुकानदार गैरकानूनी ढंग से तंबाकू उत्पादों का विज्ञापन कर रहे हैं, ऐसे विज्ञापन बोर्ड उतार दें, वरना कार्रवाई की जाएगी।

कार्यकारी अधिकारी ओपी सिहाग ने कहा कि तंबाकू की लत को छोड़ने के लिए अगर व्यक्ति दृढ़ इच्छा शक्ति कर ले, तो आसान हैं। उन्होंने खास करके बच्चों को तंबाकू के बुरे प्रभाव से बचाने पर जोर देते हुए कहा कि इसके लिए अभिवावक और अध्यापक विशेष भूमिका निभा सकते हैं। जेनरेशन सेवियर एसोसिएशन के विनय गाधी ने कहा कि भारत में हर दिन 2200 और हर साल 10 लाख लोग तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों के कारण मरते हैं। हरियाणा की 24 प्रतिशत (50 लाख) जनसंख्या किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन करती है।