News Description
गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन स्थानीय महाराजा सूरजमल जाट स्टेडियम में किया जाएगा

कैथल, 2 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह को त्यौहार की तरह मनाएं तथा इस राष्ट्रीय समारोह की सभी तैयारियां समय पर पूर्ण करें। इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन स्थानीय महाराजा सूरजमल जाट स्टेडियम में  किया जाएगा। इस समारोह में विभिन्न विभागों की उन्नित को प्रदर्शित करती झांकियां मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेंगी। सभी अधिकारी पूरी निष्ठा से अपने दायित्व का निर्वहन करें।

          उपायुक्त  सुनीता वर्मा ने गणतंत्र दिवस समारोह 2018 की तैयारियों हेतू स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सर्वप्रथम सभी अधिकारियों को नववर्ष 2018 की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा कि वे नव वर्ष में नए जोश एवं उत्साह के साथ कार्य करने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि आगामी 28 जनवरी को पुलिस लाईन मैदान में राज्य स्तरीय रविदास जयंती कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिसकी तैयारियों के लिए गणतंत्र दिवस समारोह के स्थल को पुलिस लाईन से बदलकर महाराजा सूरजमल जाट स्टेडियम किया गया। गणतंत्र दिवस समारोह से पूर्व मुख्यातिथि द्वारा शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

          उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के निर्धारित समयानुसार सुबह 10 बजे मुख्यातिथि द्वारा  राष्ट्रीय ध्वजारोहण व राष्ट्रीय धुन के साथ यह समारोह प्रारंभ होगा, जिसके बाद मुख्य अतिथि परेड का निरीक्षण करने के उपरांत जिलावासियों के  नाम अपना संदेश देंगे तथा भव्य मार्च पास्ट की सलामी लेंगे। इसके उपरांत मास पीटी शो, सामुहिक योगाभ्यास, सांस्कृतिक कार्यक्रम, झांकी प्रदर्शन एवं पारितोषिक वितरण समारोह होगा। राष्ट्रीय गान के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर परिषद के अधिकारी कैथल शहर नया लुक देने के लिए शहर की साफ-साफ के अतिरिक्त सडक़ों, चौराहों एवं समारोह स्थल पर झंडे लगवाए जाएं। इसके अतिरिक्त शहर में स्थित सभी शहीद स्मारकों की सफाई व सजावट के साथ-साथ शहर के विभिन्न चौकों पर स्थित महापुरूषों की मूर्तियों को साफ करके फूल मालाएं पहनाई जाए। शहर के मुख्य चौकों पर पेंट भी करवाया जाए।

          उपायुक्त  सुनीता वर्मा ने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा इन कार्यक्रमों से पूर्व शहर की मुख्य सडक़ों की मुरम्मत एवं डिवाईडरों पर पेंट करवाया जाए तथा सांकेतिक चिन्ह भी लगाना सुनिश्चित किया जाए। विभाग द्वारा महाराजा सूरजमल जाट स्टेडियम में मुख्य मंच का विस्तार भी किया जाए तथा आवश्यकता अनुसार बैरिकेडिंग भी करवाई जाए। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह में 8 टुकडिय़ां परेड़ में शामिल होंगी। गणतंत्र दिवस समारोह के लिए 17, 18 व 19 जनवरी को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक पुलिस अधीक्षक की देखरेख में परेड का पूर्वाभ्यास किया जाएगा तथा 24 जनवरी को निर्धारित समय पर गणतंत्र दिवस का फुल ड्रैस अंतिम पूर्वाभ्यास महाराजा सूरजमल जाट स्टेडियम में किया जाएगा। कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए रिफ्रैशमेंट की व्यवस्था जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक करेंगे तथा रिफ्रैंशमेंट की गुणवत्ता की जांच सिविल सर्जन द्वारा की जाएगी।

          उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का चयन 16 जनवरी को कैथल उपमंडलाधीश की अध्यक्षता में गठित पीओआईसीडीएस, जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी की टीम द्वारा स्थानीय हिंदू कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में किया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह हेतू केवल 5 सांस्कृतिक कार्यक्रमों का चयन किया जाए, जिनमें विविधता होनी चाहिए तथा सभी कार्यक्रम 6-6 मिनट की अवधि से ज्यादा नही होने चाहिए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों मेंं रिकोर्डिंग की बजाए स्वयं गाने वाले टीमों को प्राथमिकता दी जाए तथा रिकोर्डिंग की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए। पूर्वाभ्यास एवं अंतिम पूर्वाभ्यास में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को मार्किट कमेटी पूंडरी, पाई, ढांड व कैथल द्वारा रिफ्रैशमेंट दी जाएगी, जिसकी गुणवत्ता नगराधीश द्वारा जांची जाएगी। इस दौरान पूर्वाभ्यास स्थल पर जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा अस्थाई शौचालयों, पीने के पानी की व्यवस्था, सिविल सर्जन द्वारा एंबुलैंस एवं जिला रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा प्राथमिक उपचार के स्टाल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

           सुनीता वर्मा ने कहा कि परेड निरीक्षण के लिए खुली जीप तथा राष्ट्रीय झंडे की व्यवस्था पुलिस अधीक्षक द्वारा की जाएगी। इस समारोह में जिला प्रशासन द्वारा अलग-अलग क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाले सरकारी व गैर सरकारी महानुभावों को सम्मानित भी किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि सम्मानित किए जाने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की सूची 20 जनवरी तक उपायुक्त कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित किया जाए। वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शहर में बड़े पेड़ों से ट्री गार्ड हटाए जाएं तथा क्षतिग्रस्त ट्री गार्डों की मुरम्मत के साथ-साथ रंग-रोगन भी करवाया जाए। मुख्य मंच के लिए नगराधीश को प्रोटोकॉल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जो जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, तहसीलदार कैथल तथा कैथल के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी के साथ मंच पर बैठने के प्रबंध करेंगे तथा पुलिस उपाधीक्षक स्तर का एक अधिकारी भी नियुक्त किया जाएगा। रंगोली का कार्य पीओआईसीडीएस द्वारा किया जाएगा। मुख्य मंच की सजावट का कार्य कैथल मार्किट के सचिव तथा गमलों का प्रबंध हुडा बागवानी के उपमंडल अधिकारी द्वारा कैथल की उपमंडलाधीश की देखरेख में किया जाएगा।