# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
नावां में संघ का सात दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग शुरू

नारनौल, 2 जनवरी: शिक्षा भारती वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नावां में राष्टï्रीय स्वयंसेवक संघ महेंद्रगढ़ के तत्वावधान में सात दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग आरंभ हुआ। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में संघ के सह प्रान्त संघचालक माननीय पवन जिंदल मौजूद थे। कार्यक्र म की शुरूआत दीप प्रज्वलन से की गई।
मुख्य वक्ता पवन जिंदल ने संघ के शिक्षण वर्गों का उद्देश्य और हमारी भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हरियाणा प्रान्त में लगभग 1700 शाखाएं चल रही हैं। दैनिक जीवन में नही मिले वाली जानकारियां हमें वर्ग के माध्यम से मिलती है। वर्गों के द्वारा स्वयंसेवक का शारीरिक, मानसिक व बौद्घिक विकास किया जाता है। उन्होंने कहा कि देश को मजबूत बनाने के लिए प्रत्येक नागरिक का सक्षम होना जरूरी है, संघ यही कार्य शाखा व वर्गो के द्वारा कर रहा है। धर्मो रक्षति रक्षित:। देश की रक्षा धर्म से होती है। भारत धर्म प्रधान देश है। इसकी अपनी महान सांस्कृतिक विरासत है। भारत सर्व धर्म सद्भाव के लिए तो जाना ही जाता है लेकिन प्रखर हिंदुत्व, तप-त्याग और ऋषि चिंतन के लिए वह पूरी दुनिया में विख्यात है। उन्होंने स्वयंसेवकों को आगाह किया कि उनमें अनुशासित दिनचर्या के साथ-साथ आध्यात्मिक भाव भी होना चाहिए।