News Description
आइटीआइ भवन बनकर तैयार

पुन्हाना : पुन्हाना-पिनगवां में पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा आइटीआइ भवन बनाकर तैयार करा दिए हैं। इसको लेकर तकनीकी विभाग के निदेशक ने भी पुन्हाना-पिनगवां का दौरा कर भवनों की निरीक्षण कर लिया है। उम्मीद है कि अब अगले सत्र में इन भवनों में ही तकनीकी शिक्षा ले रहे छात्र अपने ही क्षेत्र में शिक्षा ले पाएंगे।

जबकि वर्तमान में पुन्हाना-पिनगवां के छात्रों को शिक्षा के लिए नगीना व फिरोजपुर झिरका तक की दौड़ लगानी पड़ रही है। पीडब्ल्यूडी के एसडीओ सतीश गुप्ता ने बताया कि पुन्हाना-बिसरू रोड पर 5 करोड़ 39 लाख रुपये की लागत से आइटीआइ भवन का निर्माण कार्य पूरा करा दिया गया है। आइटीआइ भवन निर्माण के साथ ही भवन में बिजली व पानी आपूर्ति की सुविधा भी दे दी गई है। निर्माण कार्य पीडब्ल्यूडी विभाग के माध्यम से बीके सूध इंफ्रास्ट्रक्चर एंड कंसट्रक्शन नामक कंपनी द्वारा कराया गया है। जिसमें लड़के व लड़कियों के लिए अलग-अलग भवन, दोनों के लिए अलग-अलग साइकिल स्टैंड, मल्टी पर्पस सब स्टेशन, कैंटीन व इलेक्ट्रिकल सब स्टेशन हाल बनाए गए हैं। पुन्हाना में बना पहला तकनीकी शिक्षण संस्थान 5 एकड़ भूमि में बनाया गया है।

पुन्हाना में बने आइटीआइ संस्थान में कुल 450 सीटें हैं। जिसमें से जहां लड़कियों के लिए 30 प्रतिशत आरक्षित हैं, वहीं दूसरी ओर जिले के बच्चों के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण है। ऐसे में लड़कियों से जिले के लड़कों को भी यहां पर आसानी से दाखिला हो जाएगा और वह तकनीकी शिक्षा ले सकेंगे। भवन का जल्द ही तकनीकी शिक्षा विभाग को सौंप दिया जाएगा।