News Description
लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ने की उम्मीद

 नूंह : नया साल दुनिया की दहलीज पर नई उम्मीदें लेकर खड़ा है। हर व्यक्ति नई उम्मीद और नई उमंग में बेहतर करने की सोच रहा है। इस नए साल में जिले की आवाम का स्वास्थ्य बेहतर रहे इसके लिए स्वास्थ्य सेवाओं में भी कुछ बेहतर होने की उम्मीद है। बीते साल में यहां की स्वास्थ्य सेवाओं में भी काफी इजाफा हुआ है। लेकिन नए साल में लोगों को सरकार से स्वास्थ्य सेवाओं की और बेहतरी की उम्मीद है। इस दिशा में सरकार काम भी कर रही है। नए साल में आवाम को कई नई सीएचसी और पीएचसी के साथ-साथ एनएनएम, नर्सिंग व डेंटल कालेज मिलेगा और डाक्टरों की संख्या में भी इजाफा होने की उम्मीद है।

मेडिकल कालेज के अलावा मांडीखेड़ा स्थित अल-आफिया सामान्य अस्पताल है। फिरोजपुर झिरका, पुन्हाना व नूंह में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं तो पिनगवां, तावडू, घासेड़ा सहित एक दर्जन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा कई दर्जन हेल्थ सब सेंटर हैं। लेकिन यहां अभी डाक्टरों सहित अन्य स्टाफ का टोटा है। लेकिन विभागीय अधिकारियों की मानें तो यहां पर नए साल में डाक्टरों की संख्या में भी इजाफा होने की उम्मीद है।

स्वास्थ्य मंत्री द्वारा नूंह के आकेड़ा गांव में यूनानी मेडिकल कालेज प्रस्तावित किया है। इसकी आगामी कार्रवाई अभी चल रही है। नए साल में इसका निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीदें हैं। जिससे यहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के साथ-साथ रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। यूनानी मेडिकल कालेज क्षेत्रवासियों की वर्षों पुरानी मांग भी थी।

नए साल में जिले के लोगों को स्वास्थ्य की दिशा में कई नई सौगात मिलने की उम्मीद है। जिनमें पुन्हाना में नर्सिंग कालेज के साथ-साथ नूंह के मेडिकल कालेज में डेंटल कालेज की भी शुरुआत होगी। वहीं दूसरी ओर जिले में की कई पीएचसी को सीएचसी में अपग्रेड होने की उम्मीद है। पीएचसी के अपग्रेड होने के बाद लोगों की स्वास्थ्य सेवाओं में भी सुधार होगा।