News Description
सात जोन में बांटे शहर के वार्ड, सफाई दरोगा होगा प्रभारी

 सिरसा : स्वच्छ सर्वे में फिलहाल सिर्फ दो दिन बचे हैं। तीसरे दिन केंद्र सरकार की टीम सर्वे के लिए शहर में होगी। नगर परिषद की ओर से स्वच्छता अभियान को गति दे दी गई है। पूरे शहर को सात जोन में बांट दिया गया है। 31 वार्डों को सात सफाई दरोगाओं के हवाले किया गया है। प्रत्येक दरोगा अपने जोन की स्वच्छता रिपोर्ट पेश करेगा। जहां भी दरोगा को और सुधार की जरूरत महसूस होगी। वहां अतिरिक्त प्रयास किए जाएंगे।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के शहरी निकाय मंत्रालय की टीम 4 जनवरी को स्वच्छ सर्वे करेगी। शहर में टीम को मिली सफाई के अनुसार रैं¨कग तय की जाएगी। पिछले साल सिरसा पूरे देश में 274वें स्थान पर रहा था। इस बार रैं¨कग में और सुधार करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

आखिरकार अंतिम दिनों में नगर परिषद अधिकारियों को सामाजिक संस्थाओं की भी याद आ गई है। विभिन्न विषयों में कार्य करने वाली संस्थाओं से स्वच्छता को लेकर भी सहयोग मांगा गया है। संस्थाओं के माध्यम से होर्डिंग्स लगवाए गए हैं। इसके अलावा सोमवार को सामाजिक संस्थाओं के साथ नगर परिषद अधिकारी बैठक भी करेंगे ताकि उनके सुझाव लिए जा सके। वहीं उन्हें स्वच्छता सर्वे के लिए जरूरी मापदंडों से भी अवगत करवाया जाएगा।

स्वच्छ मैप एप - शहरवासियों से अधिक से अधिक संख्या में स्वच्छ मैप एप डाउनलोड करवाई जा रही है। जिससे एप पर गंदगी के फोटोज आएं और गंदगी वाले स्थान पर सफाई करवाई जा सके। हालांकि अभी तक एप डाउनलोड करने वालों की संख्या बेहद कम है।