News Description
शहर में पॉलीथिन रखने वाले दुकानदारों पर नप कसेगी शिकंजा

 सिरसा : शहर में पॉलीथीन रखने वाले दुकानदारों पर नगर परिषद पूरी तरह शिकंजा कसेगी। जिले को पॉलीथिन मुक्त बनाने के अभियान में नगर परिषद भी अपनी अहम भूमिका निभाएगी। इसीलिए कार्यकारी अधिकारी की ओर से सफाई ¨वग के कर्मचारियों को पॉलीथिन रखने वाले दुकानदारों के चालान काटने में लगा दिया है। दूसरे दिन शुक्रवार को भी नगर परिषद के मुख्य सफाई निरीक्षक देवेंद्र बिश्नोई की टीम ने चार दुकानदारों के पॉलीथीन रखने पर चालान काटे। इससे पहले बृहस्पतिवार को भी छह दुकानदारों के चालान काटे गए थे। सफाई ¨वग के अधिकारियों को स्पष्ट आदेश है कि दो हजार रुपये से कम किसी भी दुकानदार का चालान न काटा जाए।

बेशक पॉलीथिन मुक्त शहर और जिला बनाने के प्रशासन दावे कर रहा हो, लेकिन एकदम से पूरे शहर में ही पॉलीथीन पर रोक लगाना आसान नहीं है। नगर परिषद के पास न तो कर्मचारियों की पर्याप्त संख्या है, जो निगरानी कर सके या चालान काट सके। न ही ऐसी कोई व्यवस्था है, जो सभी पॉलीथीन बैगों की जगह जूट या कपड़े के बैग उपलब्ध करवा सके। ऐसे में सबसे अधिक समस्या शहरवासियों को आ सकती है।

जानकारों की मानें तो इस समय शहर की हर दुकान पर पॉलीथीन मौजूद है। छोटी से लेकर बड़ी दुकानों पर जमकर पॉलीथीन का प्रयोग हो रहा है। पॉलीथीन पर पहले भी बैन लगा था, लेकिन उसके बावजूद भी कोई विकल्प नहीं अपनाया गया। अब प्रशासन द्वारा सख्ती शुरु की गई है।

शहर में पॉलीथिन रखने वाले दुकानदारों के खिलाफ लगातार अभियान चलेगा। दो दिन में हमने 10 चालान काट दिए हैं। रोजाना कार्रवाई चलेगी। दुकानदारों से आग्रह है कि वे जूट या कपड़े के बैग रखना शुरु कर दे