# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
शहर के घरों को कूड़ा मुक्त करने का चलेगा अभियान

हथीन : शहर को साफ सुथरा व कूड़ा मुक्त करने के लिए नगरपालिका हथीन सिटीजन रजिस्ट्रेशन अभियान चलाएगी। अभियान के तहत प्रत्येक परिवार के मुखिया को नगरपालिका हथीन में रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

यह अभियान एक जनवरी से शुरू होगा। अभियान के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वाले परिवार को नगरपालिका की तरफ दो डस्टबीन उपलब्ध कराए जाएंगे। उपलब्ध कराए जाने वाले दो डस्टबिन गीले व सूखे कचरे के लिए प्रयोग में लाए जाएंगे। नगरपालिका की इस योजना से शहर में गंदगी पर अंकुश लगेगा।

भारत स्वच्छ मिशन कार्यक्रम के तहत चलाए जा रहे अभियान में प्रत्येक घर को हरे व नीले रंग का डस्टबीन उपलब्ध कराने की योजना है। नगरपालिका सचिव पदम ¨सह के मुताबिक निशुल्क दिए जाने वाले हरे रंग के डस्टबीन में रसोई का गीला कचरे के लिए प्रयोग किया जाएगा। इसके अलावा नीले डस्टबीन को सूखे कचरा जैसे पोलिथिन व अन्य कचरा के लिए प्रयोग में लाया जाएगा। बताया गया है कि घरों से रोजाना निकलने वाले दोनों किस्म के कचरों को नगरपालिका के वाहनों में अलग-अलग एकत्रित करके ले जाया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए प्रत्येक परिवार के मुखिया को नगरपालिका में अपना आधार कार्ड व राशन कार्ड फोटो प्रतियां लानी होंगी। नगरपालिका में 20 रुपये शुल्क अदा करने के बाद उनके नाम दर्ज किए जाएंगे। सिटीजन रजिस्ट्रेशन सरकार की अन्य योजनाओं में भी काम आएगा।