News Description
औरंगाबाद ग्राम पंचायत चल रही अव्वल

पलवल : शहरों की तर्ज पर गांवों को स्वच्छ बनाने के लिए प्रशासन द्वारा शुरू की गई सुपर विलेज चैलेंज प्रतियोगिता में ग्राम पंचायत औरंगाबाद 250 अंक लेकर जिले में पहले स्थान पर चल रही है। हालांकि अभी अधिकारियों के निरीक्षण के बाद पंचायतों के अंकों में उतार चढ़ाव आ रहे हैं, परंतु जिस प्रकार पंचायत पहले नंबर आई है, उससे ग्रामीण खुश हैं। अभी अमेरिका से भी एक टीम आएगी, जो गांवों का दौरा कर अपनी प्रतिक्रिया देगी। प्रतियोगिता में स्वच्छता, तकनीकी शिक्षा, पॉलीथिन मुक्त, सीसीटीवी कैमरे, वाचनालय, तालाब व गलियों की सफाई पार्कों की स्थिति जैसे कई कार्यों का आंकलन किया जाएगा।

औरंगाबाद में सभी सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे, झूले, शिशुओं में टीकाकरण, पार्कों में झूले व सफाई तथा आंगनवाड़ी केंद्रों में सफाई जैसे अनेक कार्य हुए हैं। विकास कार्य भी काफी हुए हैं। शिक्षा के मामले में भी गांव में काफी प्रयास हुए हैं, शायद इसी वजह से पंचायत को इतने अंक मिले हैं। हसनपुर के रामगढ़, जनाचौली जैसी कई अन्य पंचायतें भी अच्छे अंकों के साथ मैदान में हैं और गांवों में सुधार के प्रयास में जुटी हैं।

यह सरकार की अच्छी पहल है। इससे ग्राम पंचायतों में गांवों के विकास और सुंदरीकरण जैसे अन्य कार्यों के प्रति जागरूकता बढ़ी है। मैं भी पंचायत मेंबरों के सहयोग से गांव के विकास और स्वच्छता जैसे अन्य कार्यों में जुटा हुआ हूं।