News Description
निजी कर्मचारियों को सरकारी कर्मचारियों की तरह मिलेगा पीएफ का लाभ

पानीपत : निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी भी अब सरकारी कर्मचारियों की तरह सेवानिवृत्त होने पर कर्मचारी भविष्य निधि, पेंशन का लाभ ले सकेंगे। कर्मचारी भविष्य निधि पानीपत के आयुक्त अमित नैन ने बताया कि नई व्यवस्था के अंतर्गत निजी क्षेत्र के व्यापारिक संस्थानों, स्कूलों अथवा अन्य शोरूम आदि से सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारी का पीएफ क्लेम फार्म महीने की 15 तारीख तक कार्यालय में भिजवाना होगा।कर्मचारी की सेवानिवृत्ति वाले दिन कर्मचारी भविष्य निधि विभाग पीपी आर्डर तथा पेंशन पेय आर्डर एक साथ कर्मचारी को सौंप देंगे।

एक ही फार्म से मिलेंगे तीनों क्लेम : कर्मचारी भविष्य निधि ने अब क्लेम फार्म का भी सरलीकरण कर दिया है। पहले तीन तरह के क्लेम फार्म होते थे। 19 फार्म के माध्यम से नौैकरी के बाद पीएफ का क्लेम होता था। 10 सी के तहत पात्र कर्मचारी पेंशन का पैसा, नौकरी के बाद निकालते थे। फार्म 31 के माध्यम से नौकरी में रहते हुए एडवांस लिया जाता था। अब इन तीनों फार्म को समायोजित कर साधारण एक क्लेम फार्म बना दिया गया है। इस एक फार्म के माध्यम से ही तीनों तरह के क्लेम लिए जा सकते हैं। एक पेज इस फार्म पर यूएन नंबर डालें। क्लेम के लिए नियोक्ता के पास भी हस्ताक्षर के लिए नहीं जाना पड़ेगा। ऑन लाइन यह क्लेम फार्म प्राप्त किया जा सकता है। विभागीय कार्यालय में आकर यह भरा जा सकता है।

इसके लिए किसी एजेंट की जरूरत भी नहीं है। आधार रहित तथा आधार सहित फार्म उपलब्ध करवाया गया है। क्लेम लेने कोई परेशानी आ रही है तो 0180-2639238 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। संपर्क करने पर विभाग इंस्पेक्टर स्वयं पहुंचेगा तथा क्लेम फर्म ले जाएगा। बैंक खाते में क्लेम की राशी डाल दी जाएगी।