News Description
साइबर सिटी को जनवरी में मिलेगा अंडरपास का तोहफा

गुरुग्राम साइबर सिटी को जनवरी महीने के दौरान सिग्नेचर टावर चौक पर बनाए गए अंडरपास का तोहफा मिलेगा। सात जनवरी से पहले ट्रायल शुरू करने की तैयारी तेज कर दी गई है। दो से तीन दिन ट्रायल के बाद स्थायी रूप से अंडरपास खोल दिया जाएगा। इससे न केवल चौक के नजदीक एक्सप्रेस-वे के ऊपर बल्कि आसपास की सड़कों से भी ट्रैफिक जाम का झंझट लगभग खत्म हो जाएगा।

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे स्थित सिग्नेचर टावर चौक पर एक साल पहले अंडरपास का निर्माण शुरू किया गया था। अब इसे स्थायी रूप से खोलने से पहले ट्रायल की तैयारी की जा रही है। वैसे बुधवार को चौक पर जाम लगने की वजह से कुछ देर के लिए अंडरपास खोल दिया गया था। उस दौरान किसी भी प्रकार की कमी नहीं मिली थी। इससे उम्मीद है कि ट्रायल अधिक से अधिक दो से तीन दिन ही किया जाएगा।

अंडरपास खोलने के बाद चौक के नजदीक एक्सप्रेस-वे के ऊपर लगने वाले जाम का झंझट पूरी तरह खत्म हो जाएगा क्योंकि नीचे सर्विस लेन का जाम ऊपर तक पहुंच जाता है। महाराणा प्रताप चौक से लेकर हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन तक जाम का झंझट खत्म होगा। यही नहीं झाड़सा चौक से ट्रैफिक का दबाव कम होगा। इससे झाड़सा रोड पर ट्रैफिक जाम की समस्या कम होने की उम्मीद है।

इफको चौक एवं राजीव चौक पर भी तैयारी अंतिम चरण में

एक्सप्रेस-वे स्थित इफको चौक पर बनाए जा रहे दो फ्लाईओवर का कार्य भी अंतिम चरण में है। एक फ्लाईओवर पूरी तरह न केवल तैयार हो चुका है बल्कि उसे चालू भी कर दिया गया है। दूसरे फ्लाईओवर को चालू करने की तैयारी चल रही है। राजीव चौक पर एक अंडरपास का निर्माण दो महीने पहले ही पूरा हो चुका है। दूसरे का निर्माण अंतिम चरण में है।

हीरो होंडा चौक पर ट्रैफिक का दबाव अधिक होने की वजह से अंडरपास के निर्माण में तेजी नहीं आ रही है। वहां पर निर्माण कार्य की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या सामने आ रही है। वैसे लोगों की परेशानी को देखते हुए चौक के नजदीक अस्थायी यू-टर्न चालू कर दिया गया है लेकिन इस वजह से भी चौक के आसपास ट्रैफिक जाम की समस्या सामने आ रही है। हीरो होंडा चौक से ठीक आगे खांडसा रोड स्थित बिकानेर चौक पर भी अंडरपास बनाने की मांग शुरू हो गई है। चौक पर यदि अंडरपास या फ्लाईओवर का निर्माण नहीं किया गया फिर हीरो होंडा चौक पर अंडरपास बनाने का कोई लाभ नहीं होने वाला। दोनों चौराहों के बीच ट्रैफिक का दबाव काफी बढ़ जाएगा।

नए साल के प्रथम सप्ताह में सिग्नेचर टावर चौक पर बनाए गए अंडरपास का ट्रायल शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। चौक के नजदीक काफी ट्रैफिक का दबाव है। बार-बार ट्रैफिक जाम की समस्या सामने आ रही है। इसे देखते हुए बुधवार को कुछ देर के लिए ट्रायल से पहले ही खोला गया। सुरक्षा के मद्देनजर स्थायी रूप से अंडरपास खोलने से पहले ट्रायल आवश्यक है।