News Description
स्कूल की दूरी 2 किमी से अधिक तो मिलेगी मुफ्त साइकिल: अजय

गन्नौर: एसडीएम अजय मलिक ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत स्कूलों में शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने व सुधार की दिशा में विशेष कार्य किया है। खासतौर से लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा दिया गया है। स्कूल से किसी भी छात्रा के घर की दूरी दो किलोमीटर या उससे अधिक है तो उसे मुफ्त साइकिल प्रदान की जाएगी।

इसमें जरूरी है कि संबंधित छात्रा के घर के पास दो किलोमीटर की अवधि में कोई भी दूसरा सरकारी स्कूल न हो। यह योजना सर्व शिक्षा अभियान के तहत छठी से 12वीं कक्षा तक की छात्राओं के लिए है। यही योजना अनुसूचित जनजाति से संबंधित छात्रों के लिए शिक्षा विभाग के अंतर्गत जारी है, जिसमें डेढ़ किलोमीटर की दूरी में स्कूल न होने पर मुफ्त साइकिल दी जाती है। लेखाकार सहायक संदीप कुमार ने बताया कि विद्यार्थियों को मुफ्त स्टेशनरी व यूनिफॉर्म खरीदने के लिए अनुदान राशि दी जाती है। यह अनुदान राशि सीधे विद्यार्थियों के खाते में ही डाली जाती है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत शिक्षा अर्जित करने वाली छात्राओं (लड़कियों) के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने भी योजना की शुरुआत की हुई है। एसडीएम ने बताया कि योजना के तहत 10वीं तथा 12वीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं में खंड स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान अर्जित करने वाली लड़कियों को नकद पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है। 10वीं की वार्षिक परीक्षाओं में खंड स्तर पर प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को चार, छह व आठ हजार रुपये की नकद पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है। इसी प्रकार बोर्ड की 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं में खंड स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वाली छात्राओं को आठ, दस व 12 हजार रुपये की नकद पुरस्कार राशि दी जाती है।