News Description
घुमंतू जाति के लोग कर रहे राष्ट्रीय पक्षी का शिकार, कार्रवाई के लिए सौंपा ज्ञापन

बहादुरगढ़:गोधन सेवा समिति ने शहर के विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ अंबेडकर स्टेडियम में रह रहे घुमंतू जाति के लोगों द्वारा राष्ट्रीय पक्षी के शिकार को लेकर एएसपी लोकेंद्र सिंह व एसडीएम जगनिवास को ज्ञापन सौंपा।

गोधन सेवा समिति ने माग पत्र में कहा है कि शहर के मेला ग्राउड स्थित अंबेडकर स्टेडियम व इसके आसपास की सरकारी जमीन पर घुमंतू जाति के लौग अवैध रूप से रह रहे हैं। इन लोगों के पास ना तो कोई पहचान पत्र है व ना ही सरकारी जमीन पर रहने का कोई अनुमति पत्र।

समिति अध्यक्ष रमेश राठी का कहना है कि उनकी समिति क्षेत्र में जीव बचाने का काम कर रही है। जबकि स्टेडियम में अवैध रूप से रहने वाले ये लोग राष्ट्रीय पक्षी व अन्य जीवों का अंधाधुंध शिकार कर रहे हैं। समिति की माग है कि अवैध रूप से रह रहे इन लोगों पर राष्ट्रीय पक्षी व अन्य जीवों का शिकार करने व बिना अनुमति सरकारी स्टेडियम में रहने पर मामला दर्ज किया जाए। समिति व अन्य सामाजिक संस्थाओं का मानना है कि शहर की अंबेडकर स्टेडियम व आसपास देश के विभिन्न हिस्सों से आकर लोग बिना अनुमति रह रहे हैं। इन लोगों के पास कोई वैध पहचान पत्र भी नहीं हैं। सामाजिक संगठनों को आशका है कि बिना पुलिस वैरिफिकेशन के रह रहे इन लोगों में कुछ बंाग्लादेशी नागरिक भी हो सकते हैं। ये लोग इतने निर्दयी है कि पक्षियों के साथ-साथ कुते-बिल्ली को भी मारकर खाने में परहेज नहीं करते। ये लोग कोई काम-धधा नहीं करते। ये सरकारी पार्को व ग्रीन बेल्ट से पेड़ काटते हैं। इसके अलावा ये व इनके बच्चे दिनभर शिकार करते हैं। ये लोग राष्ट्रीय पक्षी मोर के अलावा विलुप्त होती पशुओं व पक्षियों की प्रजातियों का जमकर शिकार कर रहे हैं। ये घुमंतू जाति के लोग पेड़-पौधों व जीवों के लिए खतरा बन चुके है। समिति ने माग की है कि अगर इनको जल्द ही यहा से नहीं निकाला गया तो बहादुरगढ़ क्षेत्र से कुछ जीव पूरी तरह विलुप्त हो जाएंगे।

एएसपी लोकेंद्र सिंह ने संस्थाओं के प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया कि वे अंबेडकर स्टेडियम व आसपास के क्षेत्र में रह रहे घुमंतू जाति के लोगों की पुलिस वैरिफिकेशन करवाएंगे। उन्होंने मोर के शिकार के मामले में कहा कि वन विभाग की रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को एसडीएम जगनिवास ने कहा कि स्टेडियम में अवैध रूप से रह रहे लोगों से जल्द से जल्द स्टेडियम खाली करवाया जाएगा।

ज्ञापन देने वालों में गोधन सेवा समिति से रमेश राठी, बिजेंद्र राठी, सुशील राठी, संजीव मलिक, धीरज शर्मा, धीरज बतरा, प्रदीप वशिष्ठ, आदर्श नगर वेलफेयर एसोसिएशन से प्रदीप जून, रामकंवर दलाल, रामनिवास जेई, धीरज गौतम, ह्यूमन सोसायटी से भारत नागपाल, रमन शर्मा, ओशो प्रेम ध्यान समिति से राजेश बधवार, श्री श्याम बाबा जनेसवा समिति से विनोद कुमार, दीपक दूहन, अनिल देशवाल, सामाजिक एकता मंच से सुरेंद्र मुद्गिल, क्लीन एंड ग्रीन से सोमवीर कादियान, नवीन भारद्वाज, कृष्ण पहलवान व शमशेर राठी भी उपस्थित रहे।