News Description
ट्रैफिक पुलिस ने ऑटो चालकों के लिए बनवाए 2500 स्टीकर

 सिरसा : नए साल से शहर में स्टिकर लगे ऑटो ही चलाने की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। ट्रैफिक पुलिस की ओर से ऑटो चालकों को देने के लिए 25 सौ स्टिकर तैयार करवाए गए हैं। प्रत्येक ऑटो के भीतर शीशे पर स्टिकर लगाया जाएगा।

स्टिकर पर ट्रैफिक पुलिस प्रभारी अनिल सोढ़ी के हस्ताक्षर होंगे। यह स्टिकर उन्हीं ऑटो चालकों को दिए जाएंगे, जिनके कागजात पूरे होंगे। ऑटो चालकों को स्टिकर ट्रैफिक थाने से लेने होंगे। जहां रजिस्टर में ऑटो व चालक से संबंधित सारा डाटा एकत्रित किया जाएगा। प्रक्रिया पूरी होने के बाद बिना स्टिकर शहर में चलने वाले ऑटो को तुरंत प्रभाव से इंपाउंड कर दिया जाएगा।

स्टिकर लगाने का फैसला करीब 20 दिन पहले लिया गया था। इसके बाद ऑटो चालकों को पूरा दिसंबर महीना अपने कागजात पूरे करवाने के लिए दिया गया। जिन चालकों के पास ड्राइ¨वग लाइसेंस, आरसी, बीमा या प्रदूषण प्रमाण-पत्र नहीं था, उन्हें सभी प्रमाण-पत्रों को पूरा करवाने के निर्देश दिए गए थे। जिसके बाद कुछ ऑटो चालकों ने अपने कागजात पूरे भी करवा लिए हैं। हालांकि कंडम और धुआं फूंकते ऑटो पर कितनी लगाम लग पाएगी, यह तो स्टिकर प्रक्रिया शुरु होने के बाद ही पता चलेगा।

हालांकि स्टिकर लगाने का फैसला ट्रैफिक पुलिस का कारगर साबित हो सकता है। मगर कागजात पूरे करने से ही ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार नहीं होगा। ऑटो चालकों को यातायात नियमों की भी जानकारी देनी होगी। फिलहाल स्थिति ऐसी है कि अधिकांश ऑटो चालकों को इतनी भी जानकारी नहीं है कि सड़क पर किस तरफ चलना है। ज्यादातर ऑटो बेतरतीब तरीके से चलने के कारण ही शहर में जाम लगता है