News Description
बातें हो रही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की, यहां तो नंबर ही गायब

सोनीपत: वैसे तो प्रदेश में सभी वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की योजना सिरे चढ़ने वाली है, लेकिन जिले में सामान्य नंबर प्लेट का भी पालन नहीं किया जा रहा है। शहर में ऐसे वाहन धड़ल्ले से घूमते दिखाई देते हैं, जिन पर आगे व पीछे नंबर की जगह तरह-तरह के जुमले लिखे रहते हैं। इनमें सबसे अधिक दोपहिया वाहन होते हैं हैं, जो पुलिस की नाक के नीचे फर्राटा भरते निकल जाते हैं और इन पर कोई कार्रवाई नहीं होती।

अक्सर देखने में आता है कि चेन स्ने¨चग व झपटमारी की घटनाएं दोपहिया वाहनों से ही होती हैं। इनमें से अधिकतर ऐसे ही वाहनों का चुनाव किया जाता है, जिस पर असल नंबर नहीं होता। जब लोगों पर पुलिस का दबाव साधारण नंबर लगवाने तक भी नहीं है तो हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की योजना कहां तक सिरे चढ़ पाएगी, यह विचारणीय है।

वाहनों पर प्लेट तो रहती है, मगर उस पर रजिस्ट्रेशन नंबर की जगह कोई नाम, धर्म व जाति सूचक शब्द या चिह्न अंकित रहते हैं। कई लोगों के वाहनों पर पर तरह-तरह के जुमले लिखे रहते हैं। नियम के हिसाब से नंबर पर कोई भी शब्द या स्टिकर लगाना दंडनीय अपराध है। खास बात तो यह है कि कई वाहनों पर तो आगे व पीछे किसी भी स्थान पर नंबर नहीं होते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इस तरह के वाहन सरकारी दफ्तरों से लेकर लघु सचिवालय की पार्किंग व पुलिस लाइन में भी आसानी से दिख जाएंगे। बस दिक्कत यही है कि यह पुलिस की निगाहों में नहीं चढ़ते।