# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
ई-गवर्नेंस से मिल रहा है लोगों को लाभ : कैप्टन मनोज

रेवाड़ी : अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि ई-गवर्नेंस से सबसे अधिक लाभांवित दूर-दराज क्षेत्र के लोग हो रहे है जिनके लिए ऐसी सुविधाएं पारंपरिक रूप से पाना अत्यंत खर्चीली और समय लेने वाली थी।

इस दिशा मे सरकार ने ठोस कदम उठाया है तथा अब सभी मुलभूत सरकारी सुविधाएं ऑनलाइन, कंप्यूटर तथा मोबाइल के माध्यम से मिलने लगी है इस से समय, धन व श्रम की बचत हुई है। वे सोमवार को सुशासन दिवस पर मुख्यमंत्री से वीडियो कांफ्रेंस के बाद ई-गवर्नेंस की जानकारी दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरकार की आम नागरिकों के लिए उपलब्ध सुविधाओं को इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध कराना ई-गवर्नेंस या ई-शासन कहलाता है। इसके अधीन आने वाली सेवाएं और सूचनाएं आनलाइन उपलब्ध हो रही है। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया की सरकार की मंशा है की हर सरकारी सुविधाए ई-गवर्नेंस से जोड़ कर आम आदमी को इससे जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि आम जनता के साथ-साथ सरकारी अमले को भी डिजीटल होने से सुविधा हुई है जिससे साइबर कैफे, डैस बोर्ड, आईटी लिटरेसी का रेट बढ़ेगा उन्होंने कहा की ई गवर्नेंस से मोबाइल पर एप डाउनलोड कर के सुविधाओं का लाभ घर बैठे उठा सकते है।

उन्होंने कहा की आज शॉ¨पग माल व अन्य स्थान पर पीओएस मशीन का प्रयोग किया जा रहा है, इससे चोरी व भ्रष्टाचार खत्म हुआ है। ई-दिशा से तहसील व एसडीएम कार्यालय मे होने वाले कार्यों में तेजी आई है तथा अब लाइसेंस, स्टांप, रजिस्ट्रेशन, डोमोसाइल, मेरिज सर्टिफिकेट, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई करके प्राप्त किए जा सकते है जिस के लिए कार्यालय में चक्कर लगाने की जरूरत नही है