News Description
सरकार की सेवाएं आम जनता के घर द्वार तक पहुंचेगी:नरबीर

गुरुग्राम: प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर ¨सह ने कहा कि आइटी आधारित सेवाएं शुरू करने से सही मायनों में सरकार की सेवाएं आम जनता के घर द्वार तक पहुंचेगी, जिससे लोगों को यह अहसास होगा कि सरकार हमारी है और हमारे बारे में सोचती है। नरबीर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के 94वें जन्मदिवस के अवसर पर सोमवार को लघु सचिवालय में आयोजित सुशासन दिवस के कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। सुशासन दिवस पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियों कॉन्फ्रें¨सग के माध्यम से चंडीगढ़ से विभिन्न आइटी आधारित सेवाओं का शुभारंभ किया। इनमें सरल पोर्टल, फॉरेस्ट सर्विसेज, डीसी डैशबोर्ड, मोबाइल वीडियो कॉन्फ्रें¨सग एप, स्वच्छ मैप एप, ऑनलाइन होटल रजिस्ट्रेशन और पटवारियों द्वारा टैबलेट के माध्यम से ऑनलाइन वैरीफिकेशन की सुविधा आदि शामिल है।

इन आइटी इनिशिएटिव को लांच करने के बाद मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम में चल रहे कार्यक्रम में उपस्थित लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर ¨सह और विधायकों मेयर व चेयरमैन से वीडियो कॉ¨लग कर बातचीत की और उन्हें अपनी शुभकामनाएं दीं। उपायुक्त विनय प्रताप ¨सह ने इस अवसर पर शुरू किए गए आइटी इनीशियेटिव के बारे में संक्षिप्त विवरण दिया।

स्वच्छ मैप मोबाइल एप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने घर के आस-पास कचरे के ढेर की फोटो खींचकर मोबाइल एप पर अपलोड करेगा, जिसके बाद उस व्यक्ति की लोकेशन अपने आप ही संबंधित क्षेत्र के सुपरवाइजर व नगर निगम के अधिकारियों के पास चली जाएगी और वहां से कचरे की सफाई हो जाएगी। 1 जनवरी से गुरुग्राम मे स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू होने जा रहा है, जिसके चलते इस मोबाइल एप का महत्व और अधिक बढ़ जाता है।

मौके पर मेयर मधु आजाद सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, पटौदी की विधायक बिमला चौधरी, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा, हरियाणा खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की चेयरपर्सन गार्गी कक्कड़, जिला परिषद चेयरमैन कल्याण ¨सह चौहान, भाजपा के जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र चौहान, सीनियर डिप्टी मेयर प्रमिला कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगम पार्षद कुलदीप यादव, सुभाष ¨सगला, अनुप ¨सह सुखराली, पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।