News Description
वन पर्यावरण को सन्तुलित रखने में अहम भूमिका निभाते है-मंदीप सिंह बराड़

उपायुक्त मंदीप सिंह बराड़ का कहना है कि वन पर्यावरण को सन्तुलित रखने में अहम भूमिका निभाते है। ये कार्बनडाई-आक्साइड गैस पीकर भी हमारे लिए प्राणवायु ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। वन ग्लोबल वार्मिंग व जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने और भूमि की उर्वरता बनाए रखने में सहायक है।

इसके दृष्टिगत हरियाणा सरकार द्वारा हर घर को हरा-भरा बनाने के उद्देश्य से हर घर हरियाली नामक योजना  चलाई जा रही है। जिसके तहत न केवल ग्रामीण क्षेत्रों में बल्कि शहरी क्षेत्रों में भी लोगों की सहभागिता से जिला को हरियाली का चौला पहनाया जा रहा है।  धरा को हरा-भउन्होंने कहा कि वन विभाग द्वारा ग्राम पंचायतों तथा विभिन्न विभागों के माध्यम से खाली पड़ी भूमि पर हर घर हरियाली योजना के तहत विभिन्न प्रजातियों के पौधों का रोपण किया जा रहा है। इनमें छायादार वृक्षों के साथ-2 फल-फूल वाले पौधे भी लगाएं जा रहे है ताकि हमारा जिला हरा-भरा  बन सके। उन्होंने कहा कि धर्मशास्त्रों में पौधारोपण को पुण्यदायी कार्य बताया गया है।

भारतवर्ष में आदि काल से लोग तुलसी, पीपल, केला, बरगद आदि पेड़-पौधों को पूजते आए हैं। आज विज्ञान सिद्ध कर चुका है कि ये पेड़-पौधे हमारे लिए कितने महत्त्वपूर्ण हैं । वृक्ष पृथ्वी को हरा-भरा बनाकर रखते हैं । पृथ्वी की हरीतिमा ही इसके आकर्षण का प्रमुख कारण है। जिन स्थानों में पेड़-पौधे पर्याप्त संख्या में होते हैं, वहाँ निवास करना आनंददायी प्रतीत होता है। पेड़-पौधे पशु-पक्षियों को भी आश्रय प्रदान करते हैं।  रा रखने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाना जरूरी है इतना ही नहीं इनकी सुरक्षा और पालन पोषण भी हम सबकी जिम्मेदारी है।