News Description
नप की बड़ी लापरवाही, पंजावे से लाखों की मिट्टी चोरी

कैथल : नगर परिषद के अधिकारियों की लापरवाही के कारण पाडला रोड स्थित पंजावे से एक बार फिर मिट्टी चोरी करने का मामला सामने आया है। 12 दिन पहले भी कुछ लोग पंजावे से मिट्टी उठा कर ले जा रहे थे। मौके पर ही नप कर्मचारियों ने एक ट्रैक्टर-ट्राली को मिट्टी सहित पकड़ लिया था। दो दिन बाद ही नप अधिकारियों ने ट्रैक्टर चालक पर मात्र एक हजार रुपये का जुर्माना लगाकर छोड़ दिया। उस दौरान अधिकारियों ने सख्त कार्रवाई की होती तो दोबारा पंजावे से मिट्टी चोरी नहीं होती। रविवार को कुछ लोग जेसीबी मशीन और ट्रैक्टर-ट्राली लेकर पंजावे से मिट्टी उठा रहे थे। इस बात की सूचना नगर परिषद के अधिकारियों को मिली तो नप जेई कर्मचारियों सहित मौके पर पहुंचे। कर्मचारियों के पहुंचने से पहले ही जेसीबी मशीन चालक व एक अन्य ट्रैक्टर चालक वाहन लेकर मौके से फरार हो गया। कर्मचारियों ने मौके से एक ट्रैक्टर-ट्राली को पकड़ लिया और उसे थाने में ले गए। थाने ले जाने के बाद नप कार्यकारी प्रधान ने अधिकारियों को लिखित में ट्राली छोड़ने के आदेश दिए, जिसके बाद ट्रैक्टर चालक पर तीन हजार रुपये जुर्माना लगाकर छोड़ दिया गया।

बॉक्स

लाखों की मिट्टी हो चुकी है चोरी :

पंजावे की जमीन नगर परिषद की है, वहां से बिना अनुमति के मिट्टी उठाना गलत है। पिछले करीब 20 दिनों से पंजावा से मिट्टी उठाने की बात सामने आ रही है। हालांकि एक बार कार्रवाई की गई थी, लेकिन उसके बाद फिर से मिट्टी उठाने का काम शुरू हो गया था। अब करीब 10 प्रतिशत मिट्टी ही पंजावा में रह चुकी है। इस दौरान लाखों रुपये की मिट्टी उठाई जाने का अंदेशा लगाया जा रहा है।

वर्जन

पंजावे से अवैध रूप से मिट्टी उठाने की सूचना मिलते ही मौके पर कर्मचारियों ने एक ट्रैक्टर-ट्राली को पकड़ लिया था। कार्यकारी प्रधान के लिखित आदेशों के बाद तीन हजार रुपये जुर्माना लगाकर ट्राली छोड़ दी गई है।

- कुलदीप मलिक, सचिव नगर परिषद।

वर्जन

पंजावे से मिट्टी उठाना गलत है। उन्होंने खुद मामले की जांच की है। ट्रैक्टर चालक ने तीन या चार ट्राली ही मिट्टी की उठाई हैं, जिसके बाद उस पर तीन हजार रुपये जुर्माना लगाकर छोड़ दिया गया है। पंजावे पर अब नप द्वारा बोर्ड लगाया जाएगा और वहां बनी पुलिया को भी तोड़ दिया जाएगा ताकि वाहन ना जा सके। आगे कोई भी मिट्टी उठाता पकड़ा गया तो वाहन को जब्त कर एफआइआर करवाई जाएगी।