News Description
बेहतर चिकित्सा सुविधा देने पर गन्नौर सीएचसी प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ घोषित

सोनीपत : शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के लिए गन्नौर सीएचसी को प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया है। इसे नेशनल क्वालिटी एसोरेंस स्टैंडर्ड (एनक्यूएएस ) की टीम ने बेहतर चिकित्सा देने के लिए सर्वश्रेष्ठ घोषित किया है। जिले में छह सीएचसी(सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) हैं। स्वास्थ्य विभाग के साथ यह जिले के लोगों के लिए भी अच्छी बात है।

गन्नौर व आसपास के ग्रामीणों को बेहतर चिकित्सा सुविधा देन के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 30 बेड का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया है। यहां जांच के लिए लैब, ब्लड स्टोरेज, लेबर रूम, आपातकालीन कक्ष व कंगारू मदर केयर यूनिट के साथ अन्य सुविधाएं देने का चिकित्सा अधिकारियों का दावा है। इन्हीं सुविधाओं को जानने के लिए नेशनल क्वालिटी एसोरेंस स्टैंडर्ड की दो दिवसीय टीम पिछले सप्ताह जिले में पहुंची थी। टीम के सदस्य केरल से डॉ. मिनी मोल व अरुणाचल के स्टेट नोडल अधिकारी डॉ. राजा दोदुम ने निरीक्षण के दौरान गन्नौर सीचएसी की सुविधाओं का पूरी तरह से जायजा लिया था। अब टीम ने इस सीएचसी को बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के लिए सर्वश्रेष्ठ घोषित किया है। पिछले वर्ष मुरथल स्थित प्राथमिक सेवा केंद्र को भी सर्वश्रेष्ठ घोषित किया जा चुका है।

चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लेने के लिए नेशनल क्वालिटी एसोरेंस स्टैंडर्ड की दो सदस्यीय टीम जिले में पहुंची थी। उन्होंने गन्नौर सीचएसी की सुविधाओं का बारीकी से जायजा लिया। उन्होंने इसे मरीजों को बेहतर सुविधा देने पर सर्वश्रेष्ठ घोषित किया है। यह जिले के लोगों के लिए गर्व की बात है।