# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
आधुनिक शिक्षा को अपनाने से होगा विकास

 फरीदाबाद: गुरुकुल इंद्रप्रस्थ में रविवार को स्वामी श्रद्धानंद ग्लोबल स्कूल का उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में केंद्रीय मानव संसाधन राज्यमंत्री सतपाल ¨सह बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। सतपाल ¨सह ने गुरुकुल इंद्रप्रस्थ की गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि शीघ्र ही नई शिक्षा नीति लागू होने वाली है। स्कूली पाठयक्रम में बड़े बदलाव के संकेत देते हुए उन्होंने कहा कि हम ऋषि-मुनियों की संतान हैं।

यह देश स्वामी दयानंद, स्वामी श्रद्धानंद, स्वामी विवेकानंद जैसे ऋषियों की तपोभूमि है। स्वामी श्रद्धानंद ने अरावली की पहाड़ी पर गुरुकुल की स्थापना करके बहुत बड़ा उपकार किया है। स्वामी जी का सपना था कि लड़कियों को भी समाज में शिक्षा मिलनी चाहिए। इसी सपने को साकार करने के लिए ही गुरुकुल इंद्रप्रस्थ में स्वामी श्रद्धानंद ग्लोबल स्कूल शुरू किया है। कार्यक्रम में बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा भी विशेष रूप से मौजूद रहीं।

गुरुकुल के आचार्य ऋषिपाल ने कहा कि स्कूल में प्री नर्सरी से लेकर 7वीं कक्षा तक की छात्राओं की पढ़ाई के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जोकि सीबीएसई आधारित होगी। यहां आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ वैदिक शिक्षा भी दी जाएगी। आचार्य ने कहा कि भविष्य में इस स्कूल को छात्राओं का गुरुकुल बनाने का भी प्रयास रहेगा। समारोह की अध्यक्षता आर्य प्रतिनिधि सभा अध्यक्ष मास्टर रामपाल ¨सह ने की। स्कूल प्रधानाचार्य जगबीर ¨सह मलिक ने भी अपने विचार प्रकट किए। कार्यक्रम में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए समाजसेवी बीआर भाटिया और डॉ. विमला महता को सम्मानित किया गया।