News Description
चकजालू की तरह गांव के पूर्ण साक्षर बनाएं पाना वासी : वर्मा

डबवाली : राजकीय माध्यमिक स्कूल पाना में जिला स्तरीय स्काउट व गाइड शिविर का समापन हो हुआ। इसमें जिला भर से आए 143 कब, 97 बुलबुल, 162 स्काउट, 138 गाइड, 15 कब मास्टर, 22 स्काउट मास्टर, 16 ग‌र्ल्ज कैप्टन, 5 बुलबुल कैप्टन ने भाग लिया। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी डा. यज्ञ दत्त वर्मा व खंड शिक्षा अधिकारी बल¨जद्र ¨सह भंगु बच्चों से रूबरू हुए। बच्चों तथा शिल्पकारों ने अपनी कला के रंग बिखेरे। शिविर निरीक्षण के दौरान शिक्षा अधिकारी प्रस्तुतियों से बहुत प्रभावित हुए।

संबोधन में डा. यज्ञदत्त वर्मा ने कहा कि इस प्रकार के शिविरों से बच्चों को बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है। परस्पर सहयोग, भाईचारा की भावनाएं पनपती हैं एवं एक दूसरे की संस्कृति के बारे में पता चलता है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार शिविर स्थल व गांव पाना में सफाई व्यवस्था बनाई गई है वह काबिले तारीफ है। गांववासी अपने गांव को चकजालू गांव की तरह पूर्ण साक्षर करने की ओर कदम बढ़ाएं। अपने बच्चों खासकर बेटियों को पढ़ाने के लिए स्कूल में जरूर भेजें। शिविर समापन पर स्काउट के डीओसी इंद्रसेन, डीओसी ग‌र्ल्ज सोमा रानी, कब बुलबुल के डीओसी मंजू सैनी ने अपने स्टाफ के साथ बच्चों को अलग-अलग राज्यों की भाषा व गीत सुनाकर उनका मार्गदर्शन किया। बच्चों को लकड़ीव बांस से कुर्सी, मेज, सोफा, बर्तन स्टैंड, टेंट लगाना आदि सिखाए गए व उन्हें फ‌र्स्ट एड, भूकंप से बचाव व बिजली शॉर्ट सर्किट के दौरान बचाव के उपाय बताए गए।

गांव पान्ना में स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, जल ही जीवन आदि को लेकर रैलिया निकाली गई। राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित ललित शास्त्री ने बच्चों को ले आऊट के बारे में जानकारी दी। गांव की सरपंच किरणदीप कौर, पंचायत व एसएमसी कमेटी सदस्यों ने शिविर में बच्चों के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं की। डा. गुरप्रीत ने बच्चों का प्रतिदिन स्वास्थ्य चैकअप किया