News Description
डाक विभाग होगा हाइटेक, 209 ब्रांच में आनलाइन होगा सिस्टम

रोहतक :डाक विभाग अब नई तकनीक का सहारा लेकर आगे बढ़ेगा। रोहतक डिविजन में डाक विभाग की सभी 209 ब्रांच में आनलाइन सिस्टम तैयार होगा। ग्रामीण स्तरों पर भी यह सिस्टम मुहैया कराए जाएंगे ताकि भविष्य में खाता धारकों को बेहतर सेवाएं मुहैया कराई जा सके। यह बात डाकघर के प्रवर अधीक्षक आदर्श मिश्रा ने कही। वे शुक्रवार को अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ई-कामर्स में भी डाक विभाग तेजी से आगे आ रहा है और निजी कंपनियों की तर्ज पर सेवाएं दी जाने लगी है। 

गुरुग्राम व फरीदाबाद इस मामले में काफी आगे हैं। वहीं डाक विभाग की विभिन्न योजनाएं हैं जो देश के 31 करोड़ खाता धारकों को साथ जोड़े हुए हैं। आदर्श ने बताया कि विभाग की ओर से स्कूलों के होनहार विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसके लिए स्कूलों में प्रश्नोतरी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

अधीक्षक ने कहा कि डाक विभाग में नया खाता तुरंत खोला जाता है। इतना ही इनके इसके लिए महज सौ रुपये में खाता खुलने के साथ ही एटीएम सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। विभाग ने दर्पण योजना भी शुरू की है। जिससे आनलाइन ट्रांजेक्शन कराया जा सकता है। इससे खाता धारकों को पेंशन आदि लेने में आसानी रहेगी।