News Description
उपायुक्त कार्यालय में चेक वितरित करते एसडीएम विक्रम सिंह।

राजीव गांधी परिवार बीमा योजना के तहत रिलायन्स जनरल इंश्योरेंस कंपनी के समय के 4 लाभार्थियों को 4 लाख रुपए की राशि के चेक आज महेंद्रगढ़ एसडीएम विक्रम सिंह ने उपायुक्त कार्यालय नारनौल में वितरित किए। 
एसडीएम ने कहा कि परमात्मा ऐसा किसी के साथ न करें कि उसके परिवार के किसी सदस्य की आकस्मिक मृत्यु हो। सरकार द्वारा संकट की घड़ी में आए ऐसे परिवारों को राजीव गांधी परिवार बीमा योजना के तहत एक लाख रुपए की सहायता राशि मदद के रूप में दी जाती है ताकि पीडि़त परिवार को संकट की स्थिति में कुछ राहत मिल सके। 
उन्होंने कहा कि जिन लाभार्थी को यह राशि वितरित की गई है वे अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई और लालन-पालन के लिए इसका उपयोग करें। उन्होंने ने कहा कि इस योजना में 18 से 59 वर्ष तक की आयु के उन लोगों की मृत्यु पर यह सहायता राशि जारी की जाती है जिनकी किसी दुर्घटना में मृत्यु हो। योजना के लिए यह भी आवश्यक है कि मृतक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी हो और उसके परिवार की आमदनी 2लाख 50 पचास हजार रुपए से अधिक न हो। 
जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित शर्मा ने बताया कि इस जिला में मार्च 2008 से मार्च 2009 के बीच रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी के 47 लंबित केसों की राशि अब तक जारी कर दी गई है। 49 अभी भी ऐसे केस है, जिनकी राशि रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा जारी की जानी है। 
उन्होंने बताया कि लंबित केसों की राशि भी जल्द ही जारी करने करने के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के मुख्यालय और जनरल इंश्योरेंस कंपनी के मुख्यालय से संपर्क किया जा रहा है। यह राशि भी जल्द ही जारी करवा दी जाएगी। 
श्री शर्मा ने बताया कि जिन लाभार्थियों को यह राशि आज दी गई है वे इस राशि का इस्तेमाल समय की स्थिति को देखते हुए बच्चों के हित पर खर्च करे। 
इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग के लेखाकार हनुमान सिंह के साथ लाभार्थियों के परिजन भी उपस्थित थे।